उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

धान नहीं बिका तो किसान ने पेट्रोल डालकर लगाई आग, वीडियो वायरल

By

Published : Oct 22, 2021, 3:48 PM IST

किसान ने धान में लगाई आग.
किसान ने धान में लगाई आग.

यूपी के लखीमपुर खीरी में किसान ने मंडी में अपना धान न बिकने से नाराज होकर पेट्रोल डालकर धान में आग लगा दी. आग लगाने का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है.

लखीमपुर खीरीःजिले में धान पर पेट्रोल डालकर आग लगाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. बताया जा रहा है कि बीजेपी विधायक के समर्थक ने मंडी में अपना धान न बिकने से नाराज होकर पेट्रोल डालकर धान में आग लगा दी. वीडियो वायरल होने के बाद मोहम्मदी का प्रशासन हरकत में आया और एसडीएम मंडी पहुंचकर किसान से बातचीत की. वायरल वीडियो मोहम्मदी बरखेड़ा के पूर्व प्रधान समोद सिंह और प्रमोद सिंह का है.

किसान ने धान में लगाई आग.

समोद सिंह बरखेड़ा गांव के पूर्व प्रधान हैं और अपने को बीजेपी के मोहम्मदी विधायक लोकेंद्र प्रताप सिंह का समर्थक बताते हैं. समोद सिंह का कहना है कि 12 अक्टूबर को वह अपने ढ़ाई सौ कुंतल धान लेकर मोहम्मदी मंडी गए थे. मोहम्मदी मंडी में तब से धान पड़ा है. 19 अक्टूबर को लगातार तीन दिनों तक हुई बारिश में धान भीगने लगा तो उन्होंने त्रिपाल डालकर किसी तरह धान को बचाया. इस दौरान थोड़ा बहुत धान भीग गया तो खरीद एजेंसी वालों ने खरीदने से इनकार कर दिया और सुखाने के लिए कहा. समोद सिंह ने बताया कि रात-दिन एक कर के उन्होंने दो दिनों में धान सुखाया, इसके बावजूद एजेंसियां खरीद को तैयार नहीं थी. समोद सिंह ने बताया कि धान खरीदने के लिए विधायक लोकेंद्र प्रताप सिंह से भी सिफारिश कराई लेकिन वह भी काम नहीं आया.


समोद सिंह ने बताया कि उन्होंने धान की सरकारी बिक्री के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन भी कराया था. 12 तारीख को धान लेकर मंडी मोहम्मदी आए थे लेकिन उनके धान को नहीं खरीदा जा रहा था. जिससे वह हिम्मत हार गए थे, उनके पास सिर्फ 100 रुपये बचे थे. आज भी जब खरीद एजेंसी के कर्मचारियों से धान खरीदने के लिए कहा तो उन्होंने इंकार कर दिया और ज्यादा नमी होने की बात कही. समोद सिंह ने बताया कि उनके धान में 17 फीसदी ही मास्टर आया था, इससे वह बहुत निराश हो गए और उनके पास जो 100 रुपए बचे थे उसका वह पेट्रोल खरीद लाए और धान में आग लगा दी.

इसे भी पढ़ें-चंदौली सपा में फाड़, जिलाध्यक्ष सत्यनारायण राजभर के पोस्ट के बाद गरमाई सियासत

धान में आग लगने की खबर मिलने पर एसडीएम मोहम्मदी भी मौके पर पहुंचे. एसडीएम पंकज श्रीवास्तव का कहना है कि किसान का कुछ धान चला गया था और आश्वासन दिया था कि इनके सभी धान खरीदे जाएंगे लेकिन आग लगा दी. मंडी में धान की ढेरी में आग लगाने की घटना दबाव बनाने के लिए की गई लगती है. एसडीएम ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details