उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखीमपुर खीरी में चल गए 3 चीनी मिलों के चक्के, बजाज पर किसानों का 500 करोड़ बकाया

By

Published : Nov 10, 2022, 10:05 PM IST

लखीमपुर खीरी.
लखीमपुर खीरी. ()

लखीमपुर खीरी जिले में गुरुवार से 3 चीनी मिलों के चक्के नए पेराई सत्र के लिए घूम गए हैं पर बजाज की 3 चीनी मिलों पर अभी भी पिछले सत्र का किसानों का करोड़ों रुपये का बकाया है, जिससे किसान खासा परेशान है

लखीमपुर खीरी:यूपी के लखीमपुर खीरी जिले में गुरुवार से 3 चीनी मिलों के चक्के नए पेराई सत्र के लिए घूम गए हैं पर बजाज की 3 चीनी मिलों पर अभी भी पिछले सत्र का किसानों का करोड़ों रुपये का बकाया है, जिससे किसान खासा परेशान है. बजाज की गोला, पलिया और खंभारखेड़ा चीनी मिलों के किसान अब सीएम योगी की तरफ टकटकी लगाए आशा की निगाहों से देख रहे हैं कि सरकार उनका जल्द पेमेंट करा दे.

गुरुवार यानी आज से लखीमपुर खीरी जिले की बलरामपुर ग्रुप की कुंभी बजाज ग्रुप की गोला और खंभार खेड़ा चीनी मिल ने गन्ने की पेराई शुरू कर दी है. कुंभी चीनी मिल में विधि विधान से पूजा अर्चना के बाद गन्ने के डोंगे में गन्ना डालकर चीनी मिल का शुभारंभ किया गया. वहीं, बजाज शुगर मिल की खंभारखेड़ा और गोला यूनिट ने भी आज से पेराई शुरू कर दी गई है.

गौरतलब है कि बजाज शुगर मिल की 3 बजाज की चीनी मिलों और एक कोऑपरेटिव की पर अभी भी वर्ष 2020- 21 का करीब साढ़े पांच सौ करोड़ रुपया किसानों का बकाया है. किसान अब सरकार की तरफ टकटकी लगाए हैं.

राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के जिला अध्यक्ष अंजनी कुमार दीक्षित ने कहा प्रदेश के मुखिया सीएम योगी जी ने गोला चुनाव में हाल ही में किसानों से वादा किया था कि नए पेराई सत्र से पहले किसानों का पाई पाई भुगतान हो जाएगा, पर बजाज चीनी मिल गोला चालू हो गई है. कर्ज से लगा हुआ किसान किस प्रकार से 7 हजार नगद खर्च कर गन्ना कैसे सप्लाई कर पाएगा? चीनी मिल को अपना गन्ना उधार देकर किसान मजदूर और डीजल के लिए नगद पैसे की व्यवस्था कहां से करेगा.

उधर डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि किसी भी गन्ना सेंटर पर उतर आई के नाम पर वसूली नहीं होगी. इसके लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि ऐसा होने पर तुरंत कार्रवाई करें और एफआईआर दर्ज कराएं. किसानों से भी अपील है कि वह उनको या संबंधित एसडीएम को अगर उतर आई के नाम पर उनसे पैसा वसूला जाता है तो शिकायत कर सकते हैं.

इसे भी पढे़ं-गन्ना किसानों का चीनी मिल पर 35 करोड़ बकाया, पेमेंट न होने पर आत्महत्या की दी चेतावनी

ABOUT THE AUTHOR

...view details