उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गजब के दरोगा, चोरी की तफ्तीश करने पहुंचे स्कूल और बच्चों को पढ़ाने लगे मैथ्स

By

Published : Sep 21, 2022, 2:45 PM IST

Updated : Sep 21, 2022, 5:00 PM IST

Etv Bharat
Inspector taught math

कुशीनगर के कप्तानगंज थाना के दरोगा अतुल कुमार इन दिनों काफी चर्चित है. यह चर्चा उनके पुलिसिया रौब के लिए नहीं, बल्कि सादगी के लिए है. चोरी के एक मामले की जांच कर रहे अतुल कुमार जब स्कूल पहुंचे तो वहां उन्होंने बच्चों को मैथ्स की क्लास भी ले ली. (Inspector became teacher in kushinagar)

कुशीनगर :जिले में इन दिनों एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है. इस वायरल वीडियो के कारण कुशीनगर के कप्तानगंज थाना के दरोगा अतुल कुमार की काफी तारीफ हो रही है. कप्तानगंज थाना क्षेत्र के सेमरा गांव स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय में कुछ दिनों पहले चोरी हो गई थी. हेडमास्टर की शिकायत पर कप्तानगंज थाने में चोरी का मुकदमा दर्ज किया गया था. केस की पड़ताल के लिए दरोगा अतुल कुमार मंगलवार को जब स्कूल पहुंचे दरोगा तो खुद को रोक नहीं पाए. वह दरोगा से मास्टर बन गए और करीब एक घंटे तक मैथ्स की क्लास में छात्रों के सवाल सुलझाते रहे (Inspector became teacher in kushinagar). मास्टर के रूप में दरोगा को देख बच्चे भी काफी उत्साहित हुए. क्लास के बाद जब दरोगाजी ने जाते-जाते बच्चों से दोबारा पढ़ाने आने का वादा भी किया.
कप्तानगंज थाने के एंटी रोमियो प्रभारी दरोगा अतुल कुमार ने बताया कि वह पुलिस जॉइन करने से पहले टीचर रह चुके हैं, इसलिए जब उन्होंने मंगलवार को बच्चों को क्लास में पढ़ते देखा तो खुद को रोक नहीं पाए.

स्कूली बच्चों को पढ़ाने वाले दरोगा की हो रही तारीफ

क्लास-6 में पढ़ने वाली नेहा प्रजापति ने अपने अनुभव शेयर करते हुए बताया कि पहले तो वह क्लास में दरोगा को देखकर डर गई. जब वह पढ़ाने लगे तो बच्चे रिलैक्स हुए. उन्होंने जोड़ घटाना गुणा भाग करना सिखाया. उनके पढ़ाने का तरीका अच्छा लगा. एक अन्य स्टूडेंट सुशांत कुमार के अनुसार, क्लास में आते ही दरोगाजी ने कहा कि हम से डरो मत. हम तुम लोग को पढ़ाने आए हैं. फिर उन्होंने गणित के सवालों को समझाया (Inspector taught math) जो बहुत अच्छे से हमें समझ आया. माध्यमिक विद्यालय सेमरा के प्रधानाचार्य जन्मेजय पांडे ने बताया कि दरोगा अतुल कुमार की क्लास उन शिक्षकों के लिए संदेश है जो स्कूल नहीं आते हैं.

दरोगा अतुल कुमार ने बताया कि वे आजमगढ़ जिले के मध्यम परिवार से रहने वाले हैं. बीटेक कंप्लीट करने के बाद उन्होंने नोएडा की प्राइवेट कंपनी में नौकरी की थी. 2014 की दरोगा भर्ती में अपनी उस नौकरी को छोड़ चले आए. इस बीच दरोगा भर्ती का मामला हाईकोर्ट से सुप्रीम कोर्ट में चला गया. कोर्ट से फैसला आने में देर हुई, इस कारण उन्होंने एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ाना शुरू किया. कुछ ही दिनों बाद जब उत्तरप्रदेश में 69000 की शिक्षक भर्ती हुई तो वह भी टीचर बने गए. कोर्ट से फैसले के बाद जब दरोगा की भर्ती हुई तो उन्होंने पुलिस डिपार्टमेंट जॉइन कर लिया. 2019 में उनकी ट्रेनिंग शुरू हुई और जनवरी 2022 में कुशीनगर जिले में पहली पोस्टिंग मिली. लगभग एक हफ्ते लाइन में रहने के बाद उन्हें कप्तानगंज थाने में तैनात किया गया.

पढ़ें : पुलिस मुठभेड़ में 45000 का इनामी पशु तस्कर गिरफ्तार

Last Updated :Sep 21, 2022, 5:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details