उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

भोजपुरी भाषा को संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल करने की मांग, भोजपुरी के विस्तार की बनी रणनीति

By

Published : May 29, 2022, 4:43 PM IST

कुशीनगर के बुद्ध पीजी कॉलेज (buddha pg college kushinagar) में भोजपुरी मंच ने भोजपुरी संगोष्ठी का आयोजन किया. इस आयोजन में भोजपुरी मंच ने भोजपुरी भाषा को संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल करने के लिए की संकल्प लिया गया. साथ ही भोजपुरी के विस्तार और इसमें अश्लील लेखन रोकने की रणनीति भी बनाई गई.

etv bharat
भोजपुरी संगोष्ठी का आयोजन

कुशीनगर : भोजपुरी मंच ने कुशीनगर के बुद्ध पीजी कॉलेज (buddha pg college kushinagar) में भोजपुरी संगोष्ठी का आयोजन किया गया. भोजपुरी भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने के लिए अभियान चलाने का संकल्प लिया गया. इसके लिए सरकार तक अपनी बात पहुंचाने का भी संकल्प लिया गया.

बुद्ध पीजी कॉलेज के सभागार में भोजपुरी मंच ने संगोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन किया. कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित करके की गई. दीप प्रज्जवलन में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे एबी ज्ञानेश्वर, मुख्य अतिथि प्रोफेसर जयनारायण सिंह, विशिष्ट अतिथि डॉ. ज्ञानप्रकाश राय और बार एसोसिएशन कसया के अध्यक्ष ओमप्रकाश पांडेय ने किया. दीप प्रज्जवलन के बाद कार्यक्रम में विषय प्रवर्तन आयोजक शम्भू राय ने किया.

कार्यक्रम में बोलते हुए मुख्य अतिथि प्रोफेसर जयनारायण सिंह ने भोजपुरी भाषा में बढ़ती अश्लीलता पर चिंता जताई जिससे भोजपुरी को बचाने के लिए व्यापक अभियान चलाने की बात पर जोर दिया. वहीं, विशिष्ट अतिथि डॉ. ज्ञानप्रकाश राय ने भोजपुरी पर गर्व करने और व्यापक बोलचाल में भी भोजपुरी का इस्तेमाल करने की सलाह दी. कार्यक्रम को अतिथियों के अलावा किसान पीजी कॉलेज तमकुहीरोड सेवरही के पूर्व प्राचार्य डॉ. उमाकांत राय, किसान नेता अवधेश राय समेत तमाम गणमान्य लोगों ने भी संबोधित किया.

यह भी पढ़ें:'आज UP में हर वर्ग सुरक्षित, पहले होता था दंगाइयों का राज' CM योगी का विपक्ष पर निशाना

कार्यक्रम में चिकित्सा, शिक्षा, व्यवसाय, संगीत,कला और समाजसेवा से जुड़े लोग बड़ी संख्या में उपस्थित रहे. कार्यक्रम में गीत संगीत की प्रस्तुति भोजपुरी गायक अजय गिरी ने की. इस कार्यक्रम के जरिए भोजपुरी के लिए जनजागरण करने और संपूर्ण भोजपुरी समाज में जागरूकता कार्यक्रम नियमित रूप से करने का भी संकल्प लिया गया. अंत में आयोजक शंभू राय ने सभी आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details