उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कुशीनगर में आकाशीय बिजली का कहर, तीन जगहों पर हादसा, पांच लोगों की मौत

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 17, 2023, 7:58 PM IST

कुशीनगर में रविवार को आकाशीय बिजली (kushinagar lightning accident) गिरने से पांच लोगों की जान चली गई. जबकि एक ग्रामीण गंभीर रूप से झुलस गया. अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

कुशीनगर :जिले में रविवार की दोपहर बारिश के साथ तीन जगहों पर आकाशीय बिजली गिरी. हादसे में पांच साल के बच्चे समेत तीन लोगों की मौत हो गई. जबकि एक ग्रामीण गंभीर रूप से जख्मी हो गया, उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटना के बाद से परिवारों में कोहराम मचा हुआ है.

दो युवकों पर गिरी बिजली :तरयासुजान थाना क्षेत्र के बांक खास में बंधे के करीब आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई. जबकि दूसरा साथी गंभीर रूप से जख्मी हो गया. क्षेत्र के छापर दल राय निवासी बिटंडी पुत्र अवधेश पासवान व किशन पुत्र विजय देशवाल बांक खास बंधे के करीब गए थे. अचानक मौसम बदल गया. आकाशीय बिजली उनके ऊपर गिर गई. बिटंडी पुत्र अवधेश की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दूसरा युवक गंभीर रूप से झुलस गया. उसे सिसवां बाजार स्थित एक निजी अस्पताल ले जाया गया. यहां से उसे प्राथमिक इलाज के उपरांत जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया. मौके पर पहुंचे थानाध्यक्ष ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.

हादसे में जान गंवाने बाले बच्चे की फाइल फोटो.

पांच साल का बच्चा भी आया चपेट में :कप्तानगंज थाना क्षेत्र के गांव विशुनपुरा में दोपहर बाद गरज के साथ शुरू हुई बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से पांच बर्षीय बालक की मौत हो गई. रविवार दोपहर बाद अरुण (5) पुत्र जितेन्द्र विश्वकर्मा निवासी विशुनपुरा थाना कप्तानगंज अपने छत पर खेल रहा था. इसी बीच बादलों में गर्जना होनी शुरू हो गई. इससे छत से उतर कर बालक अपने घर के बरामदे में आ गया. इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरी और बरामदे में खेल रहे बालक को अपने चपेट में ले लिया. इससे बालक गंभीर रूप से झुलस गया. परिजन उसे इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कप्तानगंज ले जा रहे थे कि रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया.

डीएम ने घटना की जानकारी ली.

तीन अन्य की भी मौत :इसके अलावा कई अन्य लोग भी आकाशीय बिजली की चपेट में आए, इससे उनकी जान चली गई. नेबुआ नौरंगिया थानाक्षेत्र के पचाफेडा गांव में बिजली गिरी. इससे सुभावती देवी पत्नी लोरिक यादव उम्र 50 वर्ष, हसिबुन निशा पत्नी अनवर उम्र 48 वर्ष, मंजू देवी पत्नी उदयभान उम्र 50 वर्ष की मौत हो गई. जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने बताया कि आकाशीय बिजली गिरने से पांच की मौत हो गई, एक घायल है. हम लोग मौके पर पहुंचे हैं. प्रशासन दुख की इस घड़ी में परिजनों के साथ खड़ा है, नियमानुसार जो भी मदद मिल सकती है, उसे परिजनों को उपलब्ध कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें :यूपी के गाजीपुर में आकाशीय बिजली गिरी, 4 महिलाओं समेत पांच लोगों की मौत

रायबरेली में आकाशीय बिजली गिरी, चपेट में आने से दो महिलाएं व छह बच्चे झुलसे

ABOUT THE AUTHOR

...view details