उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कौशांबी का ऐसा गांव जहां खारे पानी की वजह से लड़कों को नहीं मिल रही दुल्हनियां

By

Published : Aug 30, 2022, 8:45 PM IST

Updated : Aug 30, 2022, 10:57 PM IST

कौशांबी के एक गांव में खारे पानी की वजह (Brackish water problem) से लड़कों की शादी नहीं रही है. इस गांव में हर घर नल योजना (Har Ghar Nal Jal Yojana) आने की वजह से युवकों की उम्मीद जगी है.

Etv Bharat
बराइन का पुरवा में खारे पानी की समस्या

कौशांबी: डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के गृह जनपद कौशाम्बी में एक गांव ऐसा है, जहां पर खारा पानी के कारण युवकों की शादी नहीं हो पा रही है. इस गांव के हैंडपंप और कुएं खरा पानी देते हैं, जिसकी की वजह से लोग मीठे पानी के लिए गांव से 2 किलोमीटर दूर जाते हैं. यही कारण है कि यहां के लड़कों की शादी उम्र होने के बावजूद शादी नहीं हो रही है. ज्यादातर लोग गांव छोड़कर बाहर बस गए हैं. अब इस गांव में हर घर नल जल योजना आने के बाद लोगों को उम्मीद है कि उनका गांव एक बार फिर गुलजार होगा.

सिराथू से महज तीन किलोमीटर दूर बराइन का पुरवा गांव है. इस गांव में कई वर्षों से हैंडपमंंप खारा पानी दे रहा हैं. गांव में मौजूद कुआ मीठा पानी दे रहा था, लेकिन इधर कुछ वर्षों से कुआं भी दगा दे गया और खारा पानी देने लगा. जिससे गांव के लोगों के सामने पीने के पानी की बड़ी मुसीबत खड़ी हो गयी. गांव से दो किलोमीटर दूर दूसरे गांव से पीने का पानी लाना पड़ता है. ऐसे में जिस घर में लड़के होते है वो तो आसानी से पानी ले आते हैं. लेकिन जिनके घर पर कोई आदमी नहीं होता है. उसके लिए दो किलोमीटर दूर से पानी लाना बड़ी मुसीबत का सबब बन गया है. गांव के ज्यादातर लोग कमाने के लिए मुम्बई में रहते हैं. इसलिए इस गांव के बच्चे सुबह स्कूल जाने से पहले पीने के पानी का इंतेजाम करते है, फिर स्कूल जाते है.

खारे पानी के बारे में जानकारी देते ग्रामीण

यह भी पढ़ें:डिप्टी सीएम के जिले में बाढ़ पीड़ितों को खाने के लाले, प्रशासन अनजान

गांव के रहने वाले पप्पू चौरसिया ने ईटीवी भारत को बताया कि यहां पानी पीने योग्य नहीं है. पीने का पानी काफी दूर से लाना पड़ता है. इससे बड़े, बुजुर्ग और बच्चों को दिक्कत होती है. हम लोग सरकार से ये चाहते हैं कि बगल में सिराथू टाउन एरिया है, वहां से अगर पानी आ जाए तो बहुत सुकून मिल जाए. हमारे गांव के युवकों की शादी भी खारे पानी की वजह से नहीं हो पा रही है. क्योंकि हमारे गांव में अगर कोई शादी करने के लिए आता है तो वो भी यह कहकर वापस लौट जाता है कि हमारी बेटी इतनी दूर से पानी लेने नहीं जाएगी.

गांव वालों का कहना है कि वह इस समस्या गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं. सब से ज्यादा मुसीबत महिलाओं के लिए है, वह मजबूरी में पानी भरने जातीं हैं. जल निगम के सहायक अभियंता राजीव सिंह ने बताया कि सिराथू के बरइन का पुरवा गांव में खारा पानी की शिकायत मिली थी. ये शिकायत इस गांव के अलावा कहीं और से नहीं मिली है. जल योजना के तहत जल्द ही इस गांव की समस्या से निजात मिलेगी. सभी को स्वच्छ पानी मिलेगा, फिलहाल कार्य प्रगति पर है.

यह भी पढ़ें: काली माता की मूर्ति क्षतिग्रस्त मिलने से हड़कंप, ग्रामीणों में आक्रोश

Last Updated :Aug 30, 2022, 10:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details