उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दूसरे की मार्कशीटों पर फर्जी तरीके से पाई थी नौकरी, FIR दर्ज

By

Published : Mar 3, 2021, 10:59 AM IST

यूपी के कासगंज में एक बार फिर फर्जी शिक्षिका का मामला सामने आया है. शिक्षिका दीप्ति कासगंज में दूसरे की मार्कशीटों पर नौकरी कर रही है. विभाग द्वारा जब सत्यापन कराया गया तो मार्कशीटों पर जांच अधिकारी और प्रिंसिपल के हस्ताक्षर फर्जी पाए गए और जाति में भी अंतर पाया गया. खण्ड शिक्षा अधिकारी ने फर्जी शिक्षिका के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई है.

फर्जी शिक्षिका पर FIR दर्ज
फर्जी शिक्षिका पर FIR दर्ज

कासगंज:जिले में एक बार फिर फर्जी शिक्षिका का मामला सामने आया है. दरअसल दीप्ति पुत्री किशन सिंह सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय नूरपुर द्वितीय ने दूसरे की मार्कशीटों का प्रयोग कर शिक्षा विभाग में नौकरी पाई थी. इनके द्वारा जो प्रपत्र लगाए गए, वह कुशवाहा जाति से हैं जबकि जो शिक्षिका नौकरी कर रही है वह अहीर जाति से है. जिस महिला के प्रपत्र नौकरी में लगाए गए हैं वह महिला नगला कवर मैनपुरी की है और जिस महिला ने नौकरी पाई वह फिरोजाबाद की है.

फर्जी शिक्षिका पर FIR दर्ज
बेसिक शिक्षा अधिकारी अंजली अग्रवाल ने बताया कि 2010 के बाद जो भी अध्यापक नियुक्त हुए हैं उन शिक्षकों के प्रपत्रों की जांच चल रही है. उनमें 7 अध्यापकों के प्रपत्र जांच में फर्जी पाए गए थे. उसी क्रम में कासगंज के गंजडुंडवारा ब्लॉक में तैनात शिक्षिका दीप्ति के प्रपत्र जांच में फर्जी पाए गए थे. प्रपत्रों का जब मिलान किया गया तो अंकपत्र और प्रमाणपत्र रोल नंबर, नाम, जन्मतिथि, प्रश्न पत्रवार प्राप्त प्राप्तांक एवं विषय सही पाए गए लेकिन मार्कशीट में जांचकर्ता और उक्त सन में रहे प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर और संस्था की सील फर्जी निकली. प्रमाणपत्रों को फर्जी एवं गलत तरीके से बनाया गया था.वहीं असली दीप्ति की जाति कुशवाहा है और वह मैनपुरी की रहने वाली है. जब कि फर्जी दीप्ति की जाति अहीर है और वह फिरोजाबाद की रहने वाली है. फिलहाल खण्ड शिक्षा अधिकारी गंजडुंडवारा श्रीकांत पटेल ने फर्जी शिक्षिका के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details