उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अन्ना मवेशियों से परेशान ग्रामीण, प्राथमिक विद्यालय में किया कैद

By

Published : Jan 12, 2022, 5:39 PM IST

यूपी के कानपुर में अन्ना मवेशियों से परेशान होकर किसानों ने पशुओं को गांव में बने एक प्राथमिक स्कूल में बंद कर दिया. अधिकारियों ने मौके पर पहुंचते हुए स्कूल में बन्द सभी मवेशियों को गोशाला पहुंचाया.

ग्रामीणों ने अन्ना मवेशियों को प्राथमिक विद्यालय में किया कैद.
ग्रामीणों ने अन्ना मवेशियों को प्राथमिक विद्यालय में किया कैद.

कानपुर: एक तरफ योगी सरकार अन्ना मवेशियों के रखरखाव को लेकर जगह-जगह गौशालाएं बनवा रही है, जिससे किसानों की फसलों को नुकसान न हो. गोशाला संचालक की लापरवाही की वजह से बेसहारा जानवर किसानों की फसलें उजाड़ने में लगे हुए हैं. जिसके बाद अन्ना मवेशियों से परेशान होकर किसानों ने बुधवार को पशुओं को गांव में बने एक प्राथमिक स्कूल में बंद कर दिया. मामले की जानकारी मिलते ही जिम्मेदार अधिकारियों ने मौके पर पहुंचते हुए स्कूल में बन्द सभी मवेशियों को गोशाला पहुंचाया.

फसलों को पहुंचा रहे नुकसान

साढ़ थाना क्षेत्र के अंतर्गत बेहटा गंभीरपुर गांव में अन्ना मवेशियों से परेशान ग्रामीणों ने मंगलवार दोपहर किसानों की फसल को नष्ट कर रहे अन्ना मवेशियों को पकड़कर गांव में बने एक प्राथमिक विद्यालय में बंद कर दिया. ग्रामीणों ने इस मामले की जानकारी ग्राम प्रधान और जिम्मेदार अधिकारियों को दी. सूचना पर पहुंचे ग्राम प्रधान और सचिव ने बताया कि अन्ना मवेशियों की वजह से किसानों को फसलों का नुकसान सहना पड़ रहा था, जिससे आक्रोशित होकर किसानों ने कुछ अन्ना मवेशियों को गांव में बने एक प्राथमिक विद्यालय में बंद कर दिया था. मामले की जानकारी होने पर किसानों को शांत कराते हुए अन्ना मवेशियों को गोशाला में पहुंचाया.

कैटल दस्ते की व्यवस्था नहीं

ग्राम प्रधान और सचिव ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कैटल दस्ते की व्यवस्था न होने के कारण अन्ना मवेशी, किसानों की फसलों का नुकसान कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि गांव में बने गोशाला में अन्ना मवेशी क्षमता से अधिक हैं, जिनकी देखरेख की जा रही है. जिम्मेदार अधिकारियों ने स्कूल में बंद अन्ना मवेशियों को गोशाला में पहुंचाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details