उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर के जिस सरकारी स्कूल से पढ़े पूर्व राष्ट्रपति, अब वहां के छात्र बनेंगे खिलाड़ी

By

Published : Sep 22, 2022, 8:11 PM IST

कानपुर के 113 अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में से एक बीएनएसडी इंटर कॉलेज में खेल अकादमी खोली गई है. यहां छात्रों से किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. राष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं वाले कोर्ट में पांच प्रकार के खेलों की ट्रेनिंग ली जा रही है.

कानपुर
कानपुर

कानपुर:आमतौर पर जब बात सरकारी स्कूलों की होती है तो सभी के सामने स्कूल में टूटी खिड़कियां, खेल के मैदानों पर उगी झाड़ियों वाली तस्वीर उभर कर सामने आती है, मगर, आपको जानकर भले ही हैरानी लगे कि शहर के जिस सरकारी स्कूल से पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने पढ़ाई की थी, अब वहां एक खेल अकादमी संचालित हो रही है. इसमें सरकारी स्कूलों के छात्र पांच अलग-अलग खेलों का प्रशिक्षण ले रहे हैं.


शहर के चुन्नीगंज स्थित बीएनएसडी इंटर कॉलेज(BNSD Inter College) में छात्रों के लिए इस सुविधा को लाने का काम स्कूल प्रबंधन ने किया. शहर में वैसे तो कुल 113 अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय (सरकारी विद्यालय) हैं. पर उनमें से केवल बीएनएसडी इंटर कॉलेज में छात्रों के लिए खेल अकादमी बनाई गई है. हालांकि, यह बात भी दीगर है कि यहां अन्य स्कूलों के छात्र-छात्राएं आकर खेलों का प्रशिक्षण हासिल करते हैं.

जानकारी देते स्कूल खेल अकादमी के कोच

यह भी पढे़ं:सचिन तेंदुलकर के कहने पर Greenpark में बनेगा यूपी के क्रिकेटर्स का सेक्शन


बैडमिंटन, शतरंज, टेबल टेनिस समेत सात खेलों में आजमा रहे हाथ: स्कूल में छात्रों को प्रशिक्षित करने वाले कोच शुभम ने बताया कि अकादमी में छात्रों को बैडमिंटन, शतरंज, टेबल टेनिस समेत कुल सात अलग-अलग खेलों को सीखने का मौका मिलता है. स्कूल के छात्रों से किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है. वहीं, जो बाहरी छात्र हैं उनसे 1500 रुपये शुल्क के तौर पर लिए जाते हैं. शुभम ने बताया कि सुबह 11 से 12 बजे तक और दोपहर में तीन से शाम पांच बजे तक छात्रों को प्रशिक्षित किया जाता है.

यह भी पढे़ं:गंगा में रोजाना गिर रहा 45 MLD दूषित पानी, 62 करोड़ की लागत से टैप होंगे 5 नाले

ABOUT THE AUTHOR

...view details