उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बिकरु कांड: 37 पुलिसकर्मियों पर गिरेगी गाज, 8 पर बर्खास्तगी की लटकी तलवार

By

Published : Nov 21, 2020, 12:54 PM IST

कानपुर के बिकरु कांड में अब पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई के आदेश दिये गये हैं. इनमें इंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल रैंक के पुलिसकर्मी हैं. इनमें 8 पुलिसकर्मियों को बर्खास्तगी की तलवार लटक रही है.

kanpur bikru kand
बिकरु कांड में पुलिसकर्मियों पर बर्खास्तगी की तलवार

कानपुरःबिकरु कांड को लेकर गठित एसआईटी की जांच में दोषी पाये गए 37 पुलिसकर्मियों में से 8 पर बर्खास्तगी की तलवार लटक रही है. जांच के बाद तय मानकों के अनुसार 8 पुलिसकर्मियों को बर्खास्त किया जा सकता है. हालांकि इससे पहले पुलिसकर्मियों को अपना पक्ष रखने का पूरा मौका दिया जाएगा.

8 पुलिसकर्मियों पर बर्खास्तगीकी लटकी तलवार

SIT ने की 37 पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की संस्तुति
बिकरु कांड की जांच कर रही एसआईटी की जांच में 37 पुलिसकर्मी दोषी पाये गए हैं. इनमें 8 पुलिसकर्मियों पर एसआईटी ने वृहद दंड की कार्रवाई की संस्तुति की है. जिसके बाद इन पुलिसकर्मियों पर अब बर्खास्तगी की तलवार लटकने लगी है. इसके अलावा 6 पुलिसकर्मियों को डिमोट भी किया जा सकता है. इनके खिलाफ एसआईटी ने लघु दंड की संस्तुति की है. वहीं 23 अन्य पुलिसकर्मियों के खिलाफ भी एसआईटी ने विभागीय कार्रवाई करने की संस्तुति की है.

37 पुलिसकर्मियों पर गिरेगी गाज

ADG जोन विभागीय कार्रवाई को बढ़ाएंगे आगे
बिकरु कांड में एसआईटी ने दोषी पाए पुलिसकर्मियों की अपनी रिपोर्ट पुलिस के आलाधिकारियों को सौंप दिया है. एसआईटी की रिपोर्ट के बाद एडीजी जोन विभागीय कार्रवाई को आगे बढ़ाएंगे. एसआईटी की रिपोर्ट में सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर रैंक तक के 37 पुलिसकर्मियों की जो सूची सामने आई है, उसमें से 8 पुलिसकर्मियों को वृहद दंड, जबकि 6 पुलिसकर्मियों को लघु दंड की संस्तुति की गई है. वहीं 23 पुलिसकर्मियों के खिलाफ पहले एडीजी जोन कानपुर और लखनऊ जांच करवाएंगे. उसके बाद इन पुलिसकर्मियों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी. अधीनस्थ श्रेणी के पुलिस अधिकारियों को दंड और अपील नियमावली 1991 के नियम 14(1) के तहत वृहद दंड और नियम 14(2) के तहत लघु दंड का प्रावधान है.

SIT ने सौंपी रिपोर्ट

इन पुलिसकर्मियों पर लटकी बर्खास्तगी की तलवार
एसआईटी ने जिन 8 पुलिसकर्मियों के खिलाफ वृहद दंड की संस्तुति की है, उनमें तत्कालीन थाना प्रभारी, सब-इंस्पेक्टर से लेकर सिपाही तक के कर्मचारियों के नाम शामिल हैं. इन पुलिसकर्मियों में तत्कालनीन थाना प्रभारी चौबेपुर विनय तिवारी, बीट प्रभारी केके शर्मा, सब-इंस्पेक्टर अवनीश कुमार सिंह, चौबेपुर थाने में तैनात सब-इंस्पेक्टर अजहर इशरत, कुंवर पाल सिंह, विश्वनाथ मिश्रा के नाम शामिल हैं. इसके अलावा चौबेपुर थाने में तैनात कॉन्स्टेबल अभिषेक कुमार, रिक्रूट कॉन्स्टेबल राजीव कुमार के नाम भी इस लिस्ट में शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details