उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर: धर्म परिवर्तन मामले में आरोपियों के बैंक खाते फ्रीज, जांच में जुटी SIT

By

Published : Sep 5, 2020, 4:38 PM IST

कानपुर जिले में जबरन धर्म परिवर्तन कराने के मामले में एसआईटी ने आरोपियों के बैंक खाते फ्रीज कर दिए हैं. ये खाते एसआईटी जांच पूरे होने तक फ्रीज ही रहेंगे.

मामले की जांच में जुटी एसआईटी.
मामले की जांच में जुटी एसआईटी.

कानपुर:जिले में जबरन धर्म परिवर्तन कराने के मामलों में एसआईटी को फंडिंग का इनपुट मिला था. इसके बाद एसआईटी ने जूही लाल कॉलोनी और जाजमऊ के आरोपियों के बैंक खाते खंगालने शुरू कर दिए गए हैं. ये खाते एसआईटी के जांच होने तक फ्रीज रहेंगे. खातों में फंडिंग के साक्ष्य मिलने के बाद उन्हें फंडिंग करने वाले संगठनों का पता लगाया जाएगा. इस बारे में नोडल अधिकारी एसपी साउथ दीपक भूकर ने टीम को निर्देश दिए हैं.

महत्वपूर्ण बातें-

  • जबरन धर्म परिवर्तन मामले में एसआईटी ने की कार्रवाई.
  • आरोपियों के बैंक खाते फ्रीज.

बता दें कि बर्रा से शालिनी यादव के फिजा बनने के बाद जबरन धर्म-परिवर्तन के मुद्दे ने तेजी पकड़ी. इसके बाद कई और मामले सामने आए थे. सभी का कनेक्शन जूही लाल कॉलोनी से था. इसकी जांच के लिए आईजी मोहित अग्रवाल ने एसआईटी गठित की है. जांच अधिकारी एसपी साउथ दीपक भूकर की अभी तक की जांच में कुल नौ ऐसे मामले प्रकाश में आए हैं.

एसआईटी को जानकारी मिली कि हिंदू समुदाय की युवतियों का धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है. साथ ही शोषण करने और उन्हें विदेश में बेचने तक के कार्य में कई संगठन आरोपियों को फंडिंग कर रहा है. इसी फंडिंग की वजह से आरोपी कोर्ट के सबसे महंगे वकीलों से लेकर महीनों तक अंडरग्राउंड रहकर खर्च वहन कर रहे हैं.

नोडल अधिकारी के अनुसार जूही लाल कालोनी के मो. फैसल व जाजमऊ के नफीस के खातों को खंगाला जा रहा है. फंडिंग के साक्ष्य मिलने पर कार्रवाई का जाएगी. फंडिंग करने वाले संगठनों का भी खुलासा किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details