उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पेट्रोल के बढ़ते दामों को देख बुजुर्ग ने बना डाली ये ई बाइक...ये हैं खूबियां

By

Published : Jan 16, 2022, 6:48 PM IST

कानपुर में एक बुजुर्ग ने पेट्रोल के बढ़ते हुए दामों को देखकर ई बाइक बनाने की ठानी. इसके बाद उन्होंने काफी मशक्कत के बाद अपने सपने को पूरा कर लिया. उन्हें ई बाइक बनाने में आखिर सफलता ही मिल गई. चलिए जानते हैं ई बाइक की खूबियों के बारे में.

ईटीवी भारत
71 वर्षीय बुजुर्ग ने बना डाली ई बाइक.

कानपुर: पेट्रोल के बढ़ते दामों ने एक बुजुर्ग को इस कदर चिंता में डाल दिया कि उन्होंने अपनी पुरानी बाइक को ई बाइक में परिवर्तित करने की ठान ली. जब उन्होंने शुरूआत की तो ढेरों मुश्किलें आईं. कड़ी मशक्कत के बाद आखिर उन्हें सफलता मिल ही गई. उन्होंने ई बाइक बना ली.

जी हां, हम बात कर रहे हैं बर्रा 2 निवासी 71 वर्षीय बुजुर्ग अवध कुमार पांडेय के बारे में. बीते दिनों पेट्रोल के बढ़ते दामों ने उन्हें चिंता में डाल दिया था. इसके बाद उन्होंने अपनी पुरानी बाइक को ई बाइक में परिवर्तित करने की ठान ली. फील्ड गन फैक्ट्री से रिटायर अवध कुमार पांडेय ने जब ई बाइक का निर्माण शुरू किया तो परिवार ने नाराजगी जताई. फिर भी वह अपने इरादे से डिगे नहीं.

71 वर्षीय बुजुर्ग अवध कुमार पांडेय ने बनाई ई बाइक.

वह निरंतर अपनी ई बाइक को बनाने में जुटे रहे. बाजार से कम हॉर्स पॉवर की बैटरी लाकर बाइक में फिट की और कुछ अन्य तकनीकी बदलाव किए. ई बाइक तैयार करने में करीब दो महीने लगे. जब यह बनकर तैयार हुई तो वह भी हैरत में पड़ गए. उनकी ई बाइक सड़क पर दौड़ने लगी तो उन्हें बेहद खुशी हुई.

ये भी पढ़ेंः सपा में शामिल हुए दारा सिंह चौहान, कहा- सूबे में बनाएंगे पूर्ण बहुमत से सपा सरकार

उन्होंने बताया कि यह ई बाइक पांच घंटा चार्ज होकर 50 से 55 किलोमीटर तक 60 किलोमीटर प्रति घण्टा की रफ्तार से चलती है. इस पर करीब 55 हजार का खर्च आया. इससे वायु और ध्वनि प्रदूषण से छुटकारा मिलेगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details