उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आर्मी अफसर बनकर नौकरी का झांसा देने वाले तीन शातिर गिरफ्तार, 300 लोगों को बना चुके हैं शिकार

By

Published : Aug 21, 2023, 11:05 PM IST

आर्मी अफसर बनकर नौकरी का झांसा देने वाले तीन शातिरों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी लगभग 300 युवाओं को अपना शिकार बना चुके हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

कानपुर:कई युवाओं का सपना सेना की नौकरी हासिल कर देशसेवा करने का होता है लेकिन, कानपुर में ऐसे ही युवाओं के सपनों को तोड़ने का काम तीन शातिरों ने किया. इससे पहले, कि यह शातिर किसी बड़ी वारदात को अंजाम देते, पुलिस कमिश्नरेट कानपुर नगर के वेस्ट जोन के थाना स्वरूप नगर पुलिस और मिलिट्री इंटेलिजेंस के अफसरों ने तीनों को साक्ष्यों के साथ दबोच लिया. हैरान करने वाली बात यह है कि अभियुक्तों हिमांशु शर्मा, अंकुर पाल और आदित्य राजपूत के पास से पुलिस को एयर पिस्टल समेत कई फर्जी दस्तावेज मिले हैं. इनकी जांच जारी है. यही नहीं, अभियुक्त हिमांशु शर्मा और अंकुर पाल, शहर के डिग्री कालेजों के बाहर सेना के मेजर और कैप्टन बनकर घूमते थे. वे युवाओं को सेना में नौकरी का लालच देकर फंसाते थे.


तीन लड़कियों ने थाने में की शिकायत तो खुल गई पोल: इस पूरे मामले पर डीसीपी सेंट्रल प्रमोद ने बताया, कि तीन लड़कियों ने इस पूरे मामले की जानकारी जैसे ही थाने को दी, तो थाना पुलिस कर्मियों ने सक्रियता दिखाते हुए तीनों अभियुक्तों को दबोच लिया. कई घंटों की पूछताछ के बाद सामने आया, कि तीनों आरोपी अभी तक 300 से अधिक युवाओं को अपना शिकार बना चुके हैं. साथ ही नौकरी लगवाने के नाम पर युवाओं से 15 हजार से लेकर एक लाख रुपये तक वसूल चुके हैं. आरोपियों के पास से सेना के लोगो, वर्दी समेत अन्य सामान भी मिले हैं. किसी तरह का शक होने पर तीनों आरोपी एक दूसरे को ब्रिगेडियर बताकर फोन पर बात करा देते थे. इसी तरह उन्होंने युवाओं को फर्जी नियुक्ति पत्र भी दिए थे. तीनों आरोपियों को अरेस्ट कर जेल भेजा जा रहा है.

इसे भी पढ़े-पिछड़ा व दलित समाज हर क्षेत्र में आ रहा आगे, इसीलिए भाजपा घबराई हुई है : अखिलेश यादव

कभी कथा तो कभी जुलूस में ड्यूटी लगवा देते थे: पीड़ित युवतियों ने पुलिस को बताया कि तीनों अभियुक्त उनको फर्जी ड्यूटी पर भी भेजते थे. कभी मोती झील में चल रही कथा में तो कभी चमनगंज के जुलूस में ड्यूटी करने के लिए कहते थे. कई बार तो जंगल एरिया में ट्रेनिंग करने के लिए दिल्ली भी लेकर गए. लेकिन जब उनसे सैलरी और अन्य अधिकारियों से मिलवाने के लिए कहा गया तो वह बरगलाने लगे और धमकी देने लगे. इसके बाद ठगे गए युवक युवतियों ने पुलिस से शिकायत की.

पुलिस को आरोपियों के पास सेएक एयर पिस्टल 4.5 एमएम , एक मोबाइल , आर्मी एसयूओ पद आई कार्ड , भारतीय सेना के कूटरचित दस्तावेज और फर्जी नियुक्त पत्र आदि फर्जी कूटरचित मोहरे और कूटरचित दस्तावेज बनाने के उपकरण आदि मिले हैं. पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही है.

यह भी पढ़े-राजनीति का अखाड़ा बना चन्दौली-सैदपुर हाईवे, सपा नेता ने खोला मोर्चा तो बीजेपी ने की कार्रवाई की मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details