उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

IIT Kanpur दीक्षांत समारोह में 2000 छात्रों को मिली डिग्री, एनआर नारायणमूर्ति ने देश के विकास में योगदान की दी नसीहत

By

Published : Jul 3, 2023, 3:54 PM IST

आईआईटी कानपुर के 56वें दीक्षांत समारोह में छात्रों को डिग्रियां दी गईं. इस समारोह के मुख्य अतिथि इंफोसिस के संस्थापक व चेयरमैन एनआर नारायणमूर्ति ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए देश के विकास में योगदान देने की अपील की.

IIT Kanpur convocation
IIT Kanpur convocation

कानपुर:दुल्हन की तरह सजे आईआईटी कानपुर कैम्पस में सोमवार सुबह 56वें दीक्षांत समारोह का आगाज हुआ. शोभायात्रा के बाद जहां आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो.अभय करंदीकर ने संस्थान की उपलब्धियों को गिनाईं. वहीं, बोर्ड ऑफ गर्वनर्स के अध्यक्ष डा.राधाकृष्णन ने सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों की जानकारी दी.

डिग्री मिलने के बाद खुशी से झूमे छात्र.

समारोह के मुख्य अतिथि इंफोसिस के संस्थापक व चेयरमैन एनआर नारायणमूर्ति ने जैसे ही अपना संबोधन शुरू किया तो सभागार में बैठे छात्रों ने पहले तालियों से उनका अभिवादन किया. इसके बाद एनआर नारायणमूर्ति ने छात्रों से कहा कि जिस संस्थान में आप पढ़ रहे हैं, निश्चित तौर पर यहां से डिग्री तो आपको इंजीनियरिंग की मिलेगी. मगर, अपने जीवन में आपको एक लक्ष्य रखना है, वह है एक शिक्षित नागरिक बनने का. इसके बाद आपको देश के विकास में योगदान करना है. उन्होंने कहा कि इस देश के लिए पं.जवाहर लाल नेहरू, महात्मा गांधी, सरदार पटेल समेत अन्य ख्यातिलब्ध जनों ने अपना बहुमूल्य योगदान दिया. शिक्षा के लिए कई ऐसे प्रयास किए, जिसकी वजह से आज के दौर में गांव के बच्चे भी शिक्षित हो रहे हैं. उन्होंने कहा, आईआईटी एक सबसे बेहतर शिक्षण संस्थान हैं. कार्यक्रम में निदेशक प्रो.अभय करंदीकर ने वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ.देवी प्रसाद शेट्टी, टाटा संस के चेयरमैन एन.चंद्रशेखरन व चर्चित मुक्केबाज खिलाड़ी मैरीकॉम को मानद उपाधि देने की घोषणा की.

209 नंबर कमरे में रहते थे: इंफोसिस के संस्थापक ने छात्रों से अपने दिनों की यादें भी साझा कीं. कहा, मुझे आज भी याद है कि मैं 209 नंबर कमरे में रहता था. दोस्तों के साथ कैंपस घूमते थे. आईआईटी कानपुर का माहौल बहुत अच्छा था. यहां के शिक्षक, एक छात्र की हरसंभव मदद करते थे. इतना सुनने के बाद आईआईटी के सभी छात्र और अधिक खुश हो गएय आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो.अभय करंदीकर ने बताया कि एनआर नारायणमूर्ति आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र हैं.
ब्लाकचेन तकनीक से 2000 से अधिक छात्रों के मिली डिग्री:आईआईटी के 56वें दीक्षांत समारोह में ब्लाकचेन तकनीक से 2000 से अधिक छात्रों को जब डिग्री दी गईं तो वह खुशी से झूम उठे. छात्र-छात्राओं ने इस यादगार पल को हमेशा संजो कर रखने के लिए फौरन ही डिग्री के साथ अपने स्मार्टफोन से सेल्फी ली. छात्र-छात्राओं के साथ ही उनके माता-पिता भी बेहद खुश थे.

इसे भी पढ़ें-दुनिया को सस्ते चिकित्सा उपकरण मुहैया कराएगा आईआईटी कानपुर, 6 प्रोजेक्ट पर काम शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details