उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर में मंदिरों के ट्रस्ट के नाम पर लूट, फर्जी अकाउंट बनाकर 14 लाख रुपये की ठगी

By

Published : Aug 31, 2021, 3:33 AM IST

कानपुर महानगर में एक सनसनीखेज मामला सामने आया है. जिसमें मंदिरों के ट्रस्ट के नाम पर जमकर ठगी की गई है.

मंदिरों के ट्रस्ट के नाम पर लूट
मंदिरों के ट्रस्ट के नाम पर लूट

कानपुरः महानगर में मंदिरों के ट्रस्ट के नाम पर जमकर लूट की गई है. करीब 14 लाख रुपये की ठगी की बात सामने आई है. इसका खुलासा पुलिस ने किया है. आपको बता दें कि मनी वॉलेट कंपनी के 4 सौ से ज्यादा ग्राहकों ये वसूली की गई है. उनके अकाउंट से करीब 14 लाख रुपये की कटौती हुई है. ये रकम अयोध्या श्री राम जन्मभूमि मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट और 11 एनजीओ केयर फॉर लाइफ चैरिटेबल ट्रस्ट के जाली अकाउंट में भेजे गए हैं. जिसका खुलासा पुलिस ने किया है. मई से जून के बीच ये ठगी की गई है. जब मनी वॉलेट यूज करने वाले ग्राहकों ने अपने बैंकों से कटे इस धन के बारे में जानकारी मांगी तो इस ठगी की जानकारी हुई.

जाने कैसे की ठगी?

आपको बता दें कि आधार कार्ड के जरिए पैसे निकालने वाले लोगों के थंब इंप्रेशन को क्लोन किया गया है. इसके बाद थंब इंप्रेशन का इस्तेमाल करके यह ठगी की गई है. जब लोगों ने अपने अकाउंट से हुई इस कटौती के बारे में बैंक से जानकारी साझा की तब इस पूरे जाल का पर्दाफाश हुआ है. जिसके बाद कंपनी ने रायपुरवा थाने में एफआईआर दर्ज कराई है. पुलिस ने एफआईआर दर्ज करने के बाद फिलहाल इन तीनों जाली अकाउंट को फ्रीज करा दिया है.

फर्जी अकाउंट बनाकर 14 लाख रुपए की ठगी

पूरे देश भर में फैला है जाल

आपको बता दें कि इन ठगों का जाल पूरे देश भर में फैला हुआ है क्योंकि मनी वॉलेट पूरे देश भर में इस्तेमाल होते हैं. इसी के जरिए यह पूरी ठगी की गई है. लोगों के थंब इंप्रेशन को कॉपी कर यह ठगी की गई है. करीब 400 लोगों से तकरीबन 14 लाख रुपये ठगे गए हैं.

इसे भी पढ़ें-वाराणसी में पुलिस और बदमाशों में हुई मुठभेड़, एक घायल दूसरा फरार

बैंक ने लौटाए ग्राहकों को रुपये

जब इस ठगी की जानकारी मनी वॉलेट को बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराने वाले यस बैंक को हुई तो उसने ग्राहकों का हित देखते हुए उनके पैसे उनके खातों में वापस लौटा दिए हैं. सभी ठगी के शिकार लोगों के खातों में उनके पैसे वापस भेज दिए गए. वहीं कंपनी ने ठगों के खिलाफ रायपुर व थाने में मुकदमा दर्ज करा दिया है. जिसके बाद पुलिस मामले की जांच में जुट गई है. इन जाली अकाउंटों को भी फ्रिज करा दिया गया है, ताकि दोबारा इनके जरिए ठगी न की जा सके.

इसे भी पढ़ें- वाह रे पुलिस ! या तो पति के साथ जाओ..नहीं तो करूंगा तुम्हारे खिलाफ कार्रवाई, दहेज उत्पीड़न की शिकार महिला को यह कहकर भगाया

ABOUT THE AUTHOR

...view details