उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बिना परीक्षा में बैठे ही आईटीबीपी की ट्रेडमैन परीक्षा की पास, चारों अभ्यर्थी हुए गिरफ्तार

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 17, 2023, 8:30 PM IST

आईटीबीपी की ट्रेडमैन परीक्षा में हुए फर्जीवाड़ा(Fraud in ITBP tradesman exam) का पुलिस ने खुलासा किया है. पुलिस ने इस मामले में 4 अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया है. इन अभ्यर्थियों के बदले लिखित परिक्षा अन्य व्यक्तियों ने दी थी.

Etv Bharat
Etv Bharat

एडीसीपी पूर्वी लाखन सिंह ने दी जानकारी

कानपुर: महाराजपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत 32 वीं वाहिनी आईटीबीपी (ITBP tradesman exam) की परीक्षा के बायोमेट्रिक जांच के दौरान पुलिस ने शुक्रवार को चार ऐसे अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने लिखित परीक्षा दी ही नहीं थीं. बल्कि, उनकी जगह पर अन्य व्यक्तियों ने लिखित परीक्षा को पास किया था. पुलिस ने प्राप्त तहरीर के आधार पर 4 अभ्यर्थियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. वहीं,अब पकड़े गए चारों अभ्यर्थियों से पुलिस पूछताछ कर मामले की जांच कर रही है.

अभ्यर्थियों की जगह अन्य व्यक्ति ने दी थी परीक्षा:महाराजपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत स्थित 32 वीं वाहिनी आइटीबीपी मुख्यालय में 14 से 23 नवंबर तक ट्रेडमैन भर्ती के लिए ट्रेड टेस्ट चल रहा है. इस ट्रेड टेस्ट में वहीं अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं, जिन्होंने लिखित परीक्षा को पास किया है. 16 नवंबर को पुलिस को कुछ जवानों से एक शिकायत पत्र मिला था कि बुधवार को ट्रेड टेस्ट के दौरान अन्य व्यक्तियों ने इस लिखित परीक्षा को दिया है. मामले की गंभीरता को देखते हुए जब इसकी जांच की गई तो बायोमेट्रिक जांच में रामदेव यादव निवासी फिरोजाबाद, अभिषेक कुमार निवासी फिरोजाबाद, मानवेंद्र कुमार निवासी एटा और रामकरण निवासी फिरोजाबाद से अलग मिले. इसके बाद ट्रेड टेस्ट में तैनात जवानों ने चारों अभ्यर्थियों को हिरासत में ले लिया.

इसे भी पढ़े-शिक्षा विभाग में फर्जीवाड़े का खुलासा, 5 फर्जी शिक्षक बर्खास्त, 2 पर लटकी तलवार

पकड़े गए अभ्यर्थियों से जवानों ने पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि उनके स्थान पर अन्य व्यक्ति ने लिखित परीक्षा दी थी. इसके बाद उन्होंने चारों अभ्यर्थियों को महाराजपुर थाना पुलिस को सौंप दिया था. वहीं, पुलिस ने प्राप्त शिकायत पत्र के आधार पर चारों अभ्यर्थियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है. एडीसीपी पूर्वी लाखन सिंह ने बताया कि 16 नवंबर को थाना महाराजपुर में एक मुकदमा दर्ज किया गया था. इसमें आइटीबीपी कैंप में जो अभ्यर्थी पकड़े गए हैं, उन पर कथित तौर पर यह आरोप है, कि उनकी जगह लिखित परीक्षा किसी और ने दी थी. मामले की विवेचना अभी की जा रही है. जो भी तथ्य प्रकाश में आएंगे, उसके आधार पर पुलिस कार्रवाई करेगी. पकड़े गए अभ्यर्थी फिरोजाबाद और एटा जिले के रहने वाले है. जिन्हें हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है. जिन्होंने लिखित परिक्षा दी थी पुलिस उन युवकों की भी तलाश कर रही है.

यह भी पढ़े-भदोही में बड़ा फर्जीवाड़ा, फर्जी बैंक संचालित कर करोड़ों रुपए ठगे, दो गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details