उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों की जिम्मेदारी उठाएगा जिला प्रशासन

By

Published : May 18, 2021, 12:41 PM IST

कानपुर महानगर में कोरोना काल में कई लोगों ने संक्रमण के चलते अपनी जान गवां दी. जिससे कई बच्चों ने अपने परिजनों को खो दिया. अब जिला प्रशासन ऐसे बच्चों को खोज रहा है.

अनाथ बच्चों की जिम्मेदारी उठाएगा जिला प्रशासन
अनाथ बच्चों की जिम्मेदारी उठाएगा जिला प्रशासन

कानपुरः जिले में कोरोना काल में कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी. कई परिवारों में कोरोना ने इतना कहर बरपाया कि बच्चे ही अनाथ हो गए. ऐसे में अब जिला प्रशासन उन बच्चों को ढूंढ रहा है. ताकि उन्हें सुरक्षा और संरक्षण दिया जा सके. इसके लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी ने नंबरों की लिस्ट जारी की है. जिनमें लोग ऐसे बच्चों की जानकारी इन नंबरों पर दे सकते हैं. जिसके बाद जरूरत के हिसाब से उन बच्चों की सुविधाएं और देखरेख की जिम्मेदारी जिला प्रशासन खुद उठायेगी.

अनाथ हुए बच्चों की जिम्मेदारी उठाएगा जिला प्रशासन

अनाथ बच्चों को मिलेगा सहारा

जिला प्रोवेशन अधिकारी कानपुर नगर अभय कुमार के मुताबिक डीएम कानपुर नगर महोदय के निर्देश पर वर्तमान में कोविड-19 संक्रमण के प्रभाव से ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता की कोविड-19 संक्रमण से मौत हो गयी है. उन्हें सहारा दिया जाएगा. इसमें विशेषतया उन बच्चों को शामिल किया जाएगा जिनके माता-पिता की इस महामारी से मौत हो गयी हो. इसके साथ ही जिन्हें आर्थिक रूप से समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. दुर्भाग्यवश, कई आपराधिक तत्व ऐसी स्थितियों का लाभ भी उठाने हेतु सक्रिय हैं. उन बच्चों को अपराधी तत्वों से बचाने के लिए शासन के निर्देश पर बच्चों के पुनर्वास हेतु अनाथ बच्चों की सूचना इन नबंरों पर दी जाए. जिसमें जिला प्रोबेशन अधिकारी कानपुर नगर के मोबाइल नंबर-7518024059, बाल कल्याण समिति के मो.नंबर-9453533883 और वन स्टॉप सेन्टर निकट गोल चैराहा के मो.नंबर-8935050050 और महिला हेल्पलाइन नम्बर-181, 1098 शामिल है. ये जानकारी सुबह 10 बजे से सांय 05 बजे तक दे सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- तौकते तूफान का असर, उत्तर प्रदेश में कई जगह हो सकती है बारिश

ABOUT THE AUTHOR

...view details