उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सपा विधायक इरफान सोलंकी के खिलाफ 14 नहीं, 18 मुकदमे हैं दर्ज, अब खुलेगी हिस्ट्रीशीट

By

Published : Jul 17, 2023, 3:34 PM IST

कानपुर के सपा विधायक इरफान सोलंकी की मुश्किलें कम होने का नाम ले रही हैं. अब खुलासा हुआ है कि विधायक के खिलाफ 14 नहीं, 18 मुकदमे दर्ज हैं. पुलिस अब इसको लेकर कार्रवाई करने की तैयारी में है.

Sp mla irfan solanki
Sp mla irfan solanki

कानपुर:कुछ दिनों पहले यह बात सामने आई थी कि सपा विधायक इरफान सोलंकी और उनके भाई रिजवान सोलंकी व चाचा इश्तियाक सोलंकी को एक मामले में एमपी-एमएलए कोर्ट से राहत मिल गई है. सपा विधायक के समर्थक इस जानकारी से बेहद खुश थे. लेकिन अब यह बात सामने आई है कि सपा विधायक इरफान सोलंकी पर 14 नहीं 18 मुकदमे दर्ज हैं. इससे फिर एक बार सपा विधायक की मुश्किलें बढ़ना तय हैं. इस मामले में संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी ने अपनी रिपोर्ट डीएम को सौंपी है.

गौरतलब है कि कुछ माह पहले जाजमऊ निवासी एक महिला ने अपने प्लॉट पर आगजनी और कब्जा को लेकर सपा विधायक इरफान सोलंकी, भाई रिजवान सोलंकी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था. इसके बाद से कानपुर पुलिस कमिश्नरेट की ओर से सपा विधायक, उनके भाई व अन्य परिचितों के खिलाफ साक्ष्यों के आधार पर एफआईआर दर्ज कराई गई थीं. आगजनी कांड से पहले सपा विधायक के खिलाफ 6 और उसके बाद 8 मुकदमे दर्ज हुए. ऐसे में पुलिस ने माना था कि सपा विधायक के खिलाफ कुल 14 मुकदमे दर्ज हैं. लेकिन संयुक्त पुलिस आयुक्त ने जो रिपोर्ट डीएम को भेजी, उसमें 18 मुकदमों का जिक्र है. इस रिपोर्ट के मुताबिक आगजनी प्रकरण से पहले सपा विधायक के खिलाफ 6 के बजाय 10 मुकदमे दर्ज हुए थे.

इसे भी पढ़ें-सपा विधायक सोलंकी पर कसेगा और शिकंजा, अब ऐसे बढ़ी मुसीबत


साल 2008 में दर्ज हुआ था पहला मुकदमा:संयुक्त पुलिस आयुक्त की रिपोर्ट के मुताबिक सपा विधायक इरफान सोलंकी के खिलाफ पहला मुकदमा साल 2008 में उन्नाव के अचलगंज थाना में हत्या का प्रयास, बलवा, मारपीट और धमकी की धाराओं में दर्ज हुआ था. कानपुर में वर्ष 2010 में ग्वालटोली थाना में पीआइएनएच एक्ट में पहला मुकदमा दर्ज किया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक विधायक के खिलाफ बलवा की धाराओं में एक, दो नहीं बल्कि 7 मुकदमे दर्ज हैं. ऐसे में अब रिपोर्ट के आधार पर पुलिस सपा विधायक की हिस्ट्रीशीट तैयार करने की दिशा में कवायद करने जा रही है.

इसे भी पढ़ें-सपा विधायक इरफान को मिली जमानत, फिर भी जेल में रहना होगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details