उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर: लापरवाही बरतने के मामले में अब तक इन अस्पतालों पर कार्रवाई

By

Published : May 20, 2021, 1:26 PM IST

कोरोना महामारी के दौरान प्रशासन की तरफ से मंडल स्तर पर बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुप में अब तक कुल 221 शिकायतें मिली हैं. जिसमें अस्पताल में बेड नहीं मिलने, ओवर बिलिंग और अन्य प्रकार की शिकायते हैं. इन मामलों में संबंधित अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

कानपुर के कमिश्नर डॉ राजशेखर
कानपुर के कमिश्नर डॉ राजशेखर

कानपुर: कोरोना महामारी के वक्त लोगों की शिकायतें सीधे अधिकारियों तक पहुंच सकें, इसके लिए कानपुर में मंडलस्तर पर एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है. इस ग्रुप की निगरानी खुद कानपुर के मंडलायुक्त डॉ राजशेखर कर रहे हैं. इस ग्रुप के माध्यम से प्रशासन को अब तक कुल 221 शिकायतें मिली हैं. जिसमें अस्पताल में बेड नहीं मिलने, ओवर बिलिंग और अन्य प्रकार की शिकायते हैं. इस ग्रुप में जिन अस्पतालों के खिलाफ शिकायत मिली है, उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जांच की जा रही है. साथ ही कई अस्पतालों को नोटिस भी भेजा गया है.

निजी कोविड अस्पतालों में ओवर बिलिंग से संबंधित शिकायतें सीधे अधिकारियों तक पहुंचे इसके लिए मण्डल स्तर पर एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है. इस ग्रुप में 25.04.2021 से शिकायतें प्राप्त हो रही हैं. इस ग्रुप में अब तक कुल 221 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिसमें बेड संबंधित 51, ऑक्सीजन की उपलब्धता संबंधित 20, रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए 12, ओवर बिलिंग संबंधी 26 और शेष अन्य प्रकृति की शिकायते मिलीं है. ओवर बिलिंग की शिकायतों का परीक्षण कर 19 मामलों में संबंधित अस्पतालों को नोटिस जारी किया गया है. इनमें से 17 प्रकरणों में अस्पतालों के उत्तर प्राप्त हो चुके है. इनमें से 5 मामलों में अस्पताल के जवाब से संतुष्ट होने के बाद शिकायतकर्ताओं ने अपनी शिकायत वापस ले ली है.

3 प्रकरणों में फाॅरचून हाॅस्पिटल, न्यू कानपुर सिटी हाॅस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर, एसआईएस हाॅस्पिटल द्वारा धनराशि रुपये 4.18 लाख का बीजक संशोधित, 7 प्रकरण में शिकायत बलहीन पायी गयी. 2 प्रकरण में भार्गव नर्सिग होम व कृष्णा सुपर स्पेशिलिटी हाॅस्पिटल के विरुद्ध मुख्य चिकित्साधिकारी कानपुर नगर को कार्रवाई हेतु अनुसंशा व 2 प्रकरण में दिनांक 18.05.2021 को निर्गत नोटिस के क्रम में उत्तर वांछित है. इसी प्रकार जिला प्रशासन द्वारा भी ओवरबिलिंग के सम्बन्ध में प्राप्त शिकायतों की जांच में कृष्णा सुपर स्पेशिलिटी हाॅस्पिटल के विरुद्ध 2 प्रकरणों में एफआईआर व फैमिली हाॅस्पिटल के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करायी गयी है साथ ही फाॅरचून हास्पिटल को नोटिस निर्गत किया गया है.

इसे भी पढ़ें :राजू श्रीवास्तव का वैक्सीनेशन की कमी पर वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

ABOUT THE AUTHOR

...view details