उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कन्नौज: इस गांव में डेंगू से 15 दिनों में छह लोगों की मौत, स्वास्थ्य विभाग बेखबर

By

Published : Oct 23, 2020, 2:34 PM IST

कन्नौज में डेंगू का प्रकोप कम होता नहीं दिख रहा है. स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही का नतीजा लोगों को अपनी जान देकर चुकाना पड़ रहा है. जिले के कई गांवों में डेंगू फैला हुआ है. डेंगू की रोकथाम के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है.

bahawalpur village of kannauj
ग्रामीणों ने नगर पालिका पर लापरवाही का आरोप लगाया है

कन्नौज: जिले में डेंगू का कहर बदस्तूर जारी है. डेंगू से मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. छिबरामऊ ब्लॉक क्षेत्र के बहवलपुर गांव में सैकड़ों लोग बुखार की चपेट में हैं. गांव में कोई न कोई रोज डेंगू से पीड़ित निकल रहा है. बताया जा रहा है कि 15 दिनों में 6 लोगों की डेंगू से मौत हो चुकी है. ग्रामीण डेंगू, मलेरिया और टायफाइड से जूझ रहे हैं. गांव में इलाज न मिलने पर ग्रामीण कानपुर और फर्रुखाबाद में निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं. आलम ये है कि तंगी के चलते कुछ ग्रामीण प्राइवेट इलाज तक नहीं करवा पा रहे हैं. गांव में गंदगी का अंबार लगा हुआ है. साफ सफाई न होने की वजह से ग्रामीणों में आक्रोश बना हुआ है.

ग्रामीणों ने नगर पालिका पर लापरवाही का आरोप लगाया है
डेंगू से ग्रामीणों में दहशतइत्रनगरी में डेंगू से होने वाली मौतों का सिलसिला जारी है. छिबरामऊ ब्लॉक क्षेत्र के बहवलपुर गांव में करीब एक माह से वायरल का प्रकोप फैला हुआ है. सैकड़ों ग्रामीण वायरल की चपेट में आ चुके हैं. बीते 15 दिनों में छह लोग डेंगू से अपनी जान गवां चुके हैं. डेंगू के चलते ग्रामीण दहशत में हैं. गांव में हर घर में कोई न कोई बीमार हैं, मरीजों में डेंगू लक्षण मिल रहे हैं. इन लोगों की हो चुकी मौतगांव के ही शिवशंकर लाल (70) करीब आठ दिनों से बुखार की चपेट में थे. फर्रुखाबाद में इलाज के दौरान डेंगू की पुष्टि हुई थी. बीते गुरूवार को इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. इसके अलावा गांव के ही सुंदरलाल शाक्य, कटोरी देवी, अनारकली, किशनपाल की भी डेंगू से मौत होने की बात सामने आई है. शिकायत के बाद भी नहीं हुई साफ सफाईगांव के ही ब्रजेश ने बताया कि गांव में गंदगी का अंबार लगा है. जगह जगह गंदे पानी का भराव है. इससे गांव में संक्रमण फैल रहा है. कहा कि साफ सफाई को लेकर कई बार नगर पालिका ईओ से शिकायत की, लेकिन गांव में साफ सफाई नहीं कराई गई. सफाई न होने की वजह से मच्छर पनप रहे हैं, जिससे गांव में वायरल फैल रहा है. आरोप लगाया है कि गांव में न तो दवा का छिड़काव किया गया है न ही फागिंग. डेंगू का कहर न थमा तो पलायन पर होंगे मजबूरग्रामीण अच्छे खां ने बताया कि गांव में मौतों का सिलसिला जारी है. स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक कोई जानकारी तक नहीं ली है. लोग कानपुर और फर्रुखाबाद में इलाज करा रहे हैं. डर की वजह से लोग पलायन करने को मजबूर हैं. आस-पास गांवों में भी प्रकोप फैल रहा है. हालत बिगड़ने पर लोग घर छोड़ने को मजबूर होंगे.जांच में मिल चुके है 32 डेंगू मरीजकोरोना के बाद अब डेंगू ने स्वास्थ्य विभाग चिंता बढ़ा दी है. जिला अस्पताल की लैब में रोजाना सैकड़ों लोग खून की जांच कराने के लिए पहुंच रहे हैं. बीते तीन दिनों में सात नए डेंगू मरीजों की पुष्टि हुई है, जबकि अब तक पैथोलॉजी में हुई 192 जांचों में 32 डेंगू के मरीज सामने आ चुके हैं. इसके अलावा टायफाइड और मलेरिया के मरीज भी सामने आ रहे हैं. अस्पतालों में नहीं बनाए गए डेंगू वार्डस्वास्थ्य विभाग डेंगू को लेकर कितना संजिदा है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जिले में डेंगू से होने वाली मौतों का सिलसिला जारी है. उसके बावजूद अभी तक जिला अस्पताल, सौ शैय्या अस्पताल छिबरामऊ और मेडिकल कॉलेज में डेंगू वार्ड नहीं बनाए गए हैं, जबिक सिर्फ जिला अस्पताल में ही जांच में 32 डेंगू के मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. डेंगू का इलाज न मिलने पर मरीज प्राइवेट अस्पतालों में इलाज कराने को मजबूर हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details