उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कन्नौज में गणेश की मूर्ति के पैर छूने पर दलित बच्चे को पीटा, श्रावस्ती में पिता-पुत्र पर हमला

By

Published : Sep 9, 2022, 1:05 PM IST

Etv Bharat
दलित नाबालिग की पिटाई ()

कन्नौज में गणेश प्रतिमा के पैर छूने पर दलित बालक की पिटाई कर दी गई. दलित नाबालिग को आयोजक पक्ष के लोगों ने जातिसूचक अपशब्द भी कहे. वहीं, श्रावस्ती पानी की बोतल छूने पर सप्लाई इंस्पेक्टर और लिपिक ने दलित पिता-पुत्र को पिटाई कर दी.

कन्नौज/श्रावस्ती:जनपद के सदर कोतवाली क्षेत्र में पंडाल में सजी गणेश प्रतिमा के पैर छूना एक दलित नाबालिग बच्चे को मंहगा पड़ गया. आरोप है कि मूर्ति के पैर छूने से नाराज पंडाल में मौजूद आयोजक पक्ष के लोगों ने लड़के की पिटाई कर दी और जातिसूचक अपशब्द भी कहे. इस दलित बच्चे को गंभीर चोटें आई है. पीड़ित ने परिवार के साथ कोतवाली पहुंचकर तीन लोगों के खिलाफ तहरीर देकर न्याय की गुहार लगाई. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

जानकारी के अनुसार, सदर कोतवाली के सरायमीरा चौकी क्षेत्र के अंबेडकरनगर ठेकेदार गली मोहल्ला में भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना की गई थी. मोहल्ले के ही रहने वाले राजेश गौतम का पुत्र सनी गौतम बुधवार की रात दोस्तों के साथ खेल रहा था. खेलने के दौरान वह पंडाल में सजी गणेश मूर्ति का पैर छूने चला गया. आरोप है कि मोहल्ले के ही बब्बन गुप्ता, जो इस गणेश पूजा के आयोजकों में शामिल है. वो सनी को गणेश प्रतिमा का पैर छूता देख आग बबूला हो गया. बब्बन गुप्ता और उसके बेटे प्रमित गुप्ता और मोहर सिंह ने दलित नाबलिग की पिटाई कर दी.

पीड़ित पक्ष ने सरायमीरा चौकी पुलिस पर शिकायत पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप भी लगाया. इसके बाद पीड़ित पिता ने सदर कोतवाली में लिखित तहरीर देकर कर न्याय की गुहार लगाई. कोतवाली प्रभारी आलोक कुमार दुबे ने बताया कि बच्चे का मेडिकल परीक्षण करवा दिया गया है. मामले की जांच पड़ताल की जा रही है. वहीं, दूसरे पक्ष का कहना है कि आरोप लगाने वाले लड़के के पिता शराब के नशे में था. शराब पीकर पंडाल में आने का विरोध करने पर षड्यंत्र रचकर मामले को तूल दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंःयूपीः अलीगढ़ में भगवान गणेश की पूजा करने पर मुस्लिम महिला के खिलाफ फतवा जारी

वहीं, श्रावस्ती में भी एक दलित विरोध मामला सामने आया. यहां पानी की बोतल छूने पर सप्लाई इंस्पेक्टर और लिपिक ने दलित पिता-पुत्र को पीट दिया. मामला जमुनहा तहसील परिसर का है. यहां खाद एवं रसद विभाग के कार्यालय में राशनकार्ड सही कराने पहुंचे वृद्ध ने गलती से मेज पर रखी बोतल से पानी पीने का प्रयास किया. पानी की बोतल छूते ही आपूर्ति निरीक्षक नाराज हो गए और लिपिक के साथ मिलकर उसकी जमकर पिटाई कर दी.

वृद्ध को बचाने पहुंचे, उसके पुत्र को भी लोगों ने बुरी तरह पीटा. इसके बाद अधिवक्ता समुदाय घायल वृद्ध के समर्थन में उतर आया. इस दौरान सप्लाई इंस्पेक्टर और अधिवक्ताओं के बीच नोक झोंक भी हुई. मौके पर पुलिस फोर्स भी पहुंच गई. पुलिस ने घायल पिता-पुत्र को इलाज के लिए सीएचसी में भर्ती कराया गया है.

ये भी पढ़ेंःमथुरा में प्रेम प्रसंग के चलते अपहरण कर युवक की हत्या

ABOUT THE AUTHOR

...view details