उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कन्नौज: गरजा प्रशासन का बुल्डोजर, दबंग का अवैध निर्माण हुआ ध्वस्त

By

Published : Dec 8, 2019, 9:52 AM IST

यूपी के कन्नौज में एक दबंग ने पानी निकासी के रास्ते को बंद करते हुए अवैध कब्जा कर दो पक्की दीवारों का निर्माण करवा दिया. अवैध कब्जा कर बनवाई गई पक्की दीवारों को प्रशासन के उच्चाधिकारियों के आदेश पर जांच के बाद ढहा दिया गया. इससे ग्रामीण जनता को काफी राहत मिली है.

ETV BHARAT
ध्वस्त हुआ अवैध निर्माण

कन्नौज:जिले में एक दबंग की मनमानी से पूरा गांव परेशान हो गया. पानी निकासी के रास्ते को बंद करते हुए अवैध कब्जा कर दो पक्की दीवारों का निर्माण करवा दिया. इसकी वजह से पानी नहीं निकल पा रहा था. इस परेशानी को लेकर गांव के लोग जिलाधिकारी के पास पहुंचे. अवैध कब्जा कर बनवाई गई पक्की दीवारों को प्रशासन के उच्चाधिकारियों के आदेश पर जांच के बाद ढहा दिया गया. इससे ग्रामीण जनता को काफी राहत मिली है.

जानकारी देते तहसीलदार.

जानिए पूरी घटना

  • मामला जिले के रामनगर गांव का है
  • महिलाओं ने तहसील दिवस के दौरान जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देते हुए अवैध कब्जे को लेकर दबंग कुंवरपाल बंजारा के खिलाफ शिकायत की थी.
  • आरोप था कि कुंवरुपाल ने ग्राम समाज की काफी भूमि पर ऊंची-ऊंची दीवारे खड़ी कर कब्जा जमा लिया है.
  • दीवारों से नालियों की जल निकासी बन्द हो गई है और ग्रामीणों के आवागमन का रास्ता भी बन्द हो गया है.
  • महिलाओं द्वारा की गई शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने तत्काल जांच कर कार्रवाई का आदेश दिया था.
  • जांच में कुंवरपाल बंजारा द्वारा किया गया निर्माण कार्य अवैध पाया गया.
  • अवैध कब्जा कर बनवाई गई पक्की दीवारों को प्रशासन के उच्चाधिकारियों के आदेश पर जांच के बाद ढहा दिया गया.

मोहित लाल वर्मा ने बताया 15-20 महिलाओं ने कहा कि कुंवरपाल ने हमारा रास्ता बन्द कर नाली का पानी रोक दिया है, इससे काफी दिक्कत है. डीएम साहब ने निर्देश दिया कि इसको तत्काल हटवाया जाय. यह गाटा संख्या 951 है. जहां पर कब्जा किया गया है, वह ग्राम समाज की जमीन है. कुंवरपाल अवैध कब्जेदार धारक है, जिसने दो तरफ से दीवारें बना रखी थी. उन दीवारों को ध्वस्त करवा दिया गया है.
-मोहित लाल वर्मा ,नायब तहसीलदार


इसे भी पढ़ें-बहराइच: मातम में बदली दिवाली की खुशियां, सिलेंडर फटने से युवक की मौत

Intro:कन्नौज : गरजा प्रशासन का बुल्डोजर, दबंग का अवैध निर्माण हुआ ध्वस्त
---------------------------------------

यूपी के कन्नौज में एक दबंग की मनमानी से पूरा गांव परेशान हो गया, गांव के निकासी के पानी के निकलने के रास्ते को उसने बंद करते हुए अवैध कब्ज़ा कर दो पक्की दीवारों का निर्माण करवा दिया जिससे पानी नहीं निकल पार रही थी, गांव के लोग इस परेशानी को लेकर जिलाधिकारी के पास पहुंचे जिसको लेकर जिले तहसील तिर्वा क्षेत्र के ग्राम रामनगर में दबंग कुंवर पाल सिंह बंजारा द्वारा अवैध कब्जा कर बनवाई गई पक्की दीवारों को प्रशासन के उच्चाधिकारियों के आदेश पर जांच के बाद ढहा दिया गया। इससे ग्रामीण जनता को काफी राहत मिली है।

Body:इस मामले को लेकर ग्राम रामनगर की महिलाओं ने तहसील दिवस के दौरान जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देते हुए अवैध कब्जे को लेकर दबंग कुंवरपाल बंजारा के खिलाफ शिकायत की थी जो कि एक अपराधी किस्म का व्यक्ति भी है और उसने अपनी दबंगई के बल पर ग्राम समाज की काफी भूमि पर ऊंची-ऊंची दीवारे खड़ी कर कब्जा जमा लिया है। जिससे गांव की नालियों की जल निकासी बन्द हो गई है तथा ग्रामीणों के आवागमन का रास्ता भी बन्द हो गया है। महिलाओं द्वारा की गई शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने तत्काल जांच कर कार्यवाही करने के आदेश दिये थे। जांच में कुंवरपाल बंजारा द्वारा किया गया निर्माण कार्य अवैध पाया गया। जिसे नायब तहसीलदार तिर्वा के नेतृत्व में राजस्व टीम ने बुल्डोजर से तुड़वा दिया। जिससे पानी का निकास खुल गया।

Conclusion:मौके पर कब्जा हटवाने पहुुंचे तिर्वा तहसील क्षेत्र के नायब तहसीलदार मोहित लाल वर्मा ने बताया कि यहाॅं की कुछ महिलायें गयी हुई थी। 15-20 महिलायें जिन्होंने कहा कि कुंवरपाल ने हमारी रास्ता बन्द कर दी है और नाली का पानी रोक दिया है, इससे काफी दिक्कत है, डीएम साहब ने निर्देश दिये कि इसको तत्काल हटवाया जाये। जिससे यह गाटा संख्या 951 है। जहाॅ पर इन्होंने यह कब्जा किया है वह ग्राम समाज की जमीन है। तो यह कब्जा हटवाया गया है इनका और रास्ते का पानी खुलवा दिया गया है। कुंवरपाल यह अवैध कब्जेदार धारक है इन्होंने दो तरफ से दीवालंे बना रखी थी। उन दिवालों को ध्वस्त करवा दिया गया है।

बाइट - मोहित लाल वर्मा - नायब तहसीलदार सदर कन्नौज
---------------------------------------
कन्नौज से पंकज श्रीवास्तव
09415168969

ABOUT THE AUTHOR

...view details