उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पूर्व प्रधान के यहां त्रयोदशी का खाना खाकर 1000 से अधिक लोग बीमार, कई हायर सेंटर रेफर

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 29, 2023, 6:19 PM IST

Updated : Oct 30, 2023, 7:04 AM IST

झांसी में पूर्व प्रधान के यहां त्रयोदशी का खाना खाने (Many fell ill after eating Trayodashi food) से हजारों लोगों की हालत खराब हो गयी. कुछ को घबराहट हुई तो कुछ को दस्त और उल्टी. अस्पताल पहुंचने पर सभी की जुबां पर त्रयोदशी का खाना खाने के बाद तबीयत बिगड़ने की बात कही गई.

Etv Bharat
त्रयोदशी का खाना खाने से कई बीमार

पूर्व प्रधान लखन राजपूत ने बताया.

झांसी: जिले के पूंछ थाना क्षेत्र के ग्राम बरोदा में त्रयोदशी का खाना खाने से 1000 से अधिक लोग एक साथ बीमार पड़ गए. देखते ही देखते क्षेत्र की सरकारी और निजी अस्पतालों में बीमारों की भीड़ लग गई. गंभीर हालत में मरीजों को ग्वालियर के अस्पतालों के लिए भी रेफर किया गया. आनन फानन में एसडीएम और चिकित्सा अधीक्षक गांव पहुंच गए. उन्होंने बीमारों लोगों से हाल-चाल जानकर चिकित्सकों को उचित इलाज करने का निर्देश दिया. पूर्व प्रधान ने इस घटना में रंजिशन किसी के द्वारा खाने में कुछ मिला देने की आशंका जताकर प्रशासन से खाने की जांच की मांग की है.

त्रयोदशी का खाना खाने के बाद अस्पताल में भर्ती मरीज.

त्रयोदशी के कार्यक्रम में लोग बीमार
27 अक्टूबर को ग्राम पंचायत बरोदा में पूर्व प्रधान लखन सिंह राजपूत के यहां एक त्रयोदशी का कार्यक्रम था. इस कार्यक्रम में क्षेत्र के लगभग 2000 लोग अपने परिवारों के साथ पहुंचकर भोजन ग्रहण किया और अपने घर पहुंचे. कुछ ही देर बाद लोगों को घबराहट, उल्टी-दस्त की शिकायत होने लगी. देखते ही देखते पूर्व प्रधान लखन सिंह राजपूत त्रयोदशी का खाना चर्चा का विषय बन गया. कुछ ही समय में कस्बा पूंछ के सभी सरकारी और निजी अस्पताल बीमार पुरुष, महिला और बच्चों से भर गए. प्रत्येक मरीजों की जुबां पर त्रयोदशी का खाना खाने के बाद तबीयत बिगड़ने की बात कही जा रही थी. पूर्व प्रधान के अनुसार लगभग 1000 लोग बीमार हुए हैं.

त्रयोदशी का खाना खाने के बाद अस्पताल में भर्ती कराते परिजन.

ग्वालियर हुए रेफर
कुछ ही देर में पूंछ, समथर, मोंठ के लगभग सभी अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ गई. जिन मरीजों की तबीयत ज्यादा नाजुक थी, उन्हें झांसी मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया गया, और कुछ गंभीर मरीजों को ग्वालियर भेजा गया. रविवार को कस्बा पूंछ और समथर की अस्पतालों से मरीजों को मोंठ सीएचसी के लिए रेफर किया गया. इस दौरान ट्रामा सेंटर में भी दर्जनों मरीजों की भीड़ उमड़ पड़ी. लगातार एम्बुलेंस से मरीजों को लेकर सीएचसी में भर्ती कराया जाता रहा.

अस्पताल में भर्ती मरीज.

चिकित्सा अधीक्षक ने बताया
हालात यह रहे कि पहले आए मरीजों का इलाज शुरू नहीं हो पाता कि दूसरी एंबुलेंस मरीजों को लेकर पहुंच जाती. सीएचसी में भर्ती दर्जनों मरीजों का डॉक्टरों ने उपचार करना शुरू कर दिया. जानकारी मिलने पर एसडीएम मनोज कुमार सरोज, मोंठ सीएचसी के अधीक्षक माता प्रसाद राजपूत ने ग्राम बरोदा में पहुंचकर जांच पड़ताल की, अस्पतालों में पहुंचकर मरीजों का हाल जाना. चिकित्सा अधीक्षक माता प्रसाद राजपूत ने बताया कि त्रयोदशी में खाना खाने से लोगों को फूड प्वाइजनिंग की शिकायत है. मरीजों का जिले भर के विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है.

अपने परिजनों की देख-भाल करने पहुंची महिलाएं.

मरीजों को मेडिकल कॉलेज किया गया रेफर
झांसी मेडिकल कॉलेज के ईएमओ रवि शर्मा ने बताया की रविवार दोपहर में सिर्फ दो ही मरीज रेफर होकर आए थे. लेकिन जैसे-जैसे रात होती गई, एक के बाद एक एंबुलेंस फूड पॉइजनिंग के मरीजों पूछ, मोठ सीएचसी से लेकर आती रही. सोमवार की सुबह 4 बजे तक मेडिकल कॉलेज में भर्ती हुए वाले मरीजों की संख्या 64 हो गई. सभी को फूड पॉइजनिंग की शिकायत है. उपचार के लिए सभी को वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया. सभी की हालत खतरे से बाहर है. इसके लिए मेडिकल कॉलेज में एक अलग से स्पेशल वार्ड में मरीजों को रखा गया है. इमरजेंसी में डॉक्टर सहित अन्य स्टाफ की भी व्यवस्था की गई है.

पूर्व प्रधान ने बताया
पूर्व प्रधान लखन सिंह राजपूत ने बताया की उनके पिताजी की त्रयोदसी के कार्यक्रम में उन्होंने आस पास के चालीस गांव में निमंत्रण दिया था.जिसमे लगभग ढाई हजार लोग शामिल हुए थे. ग्रामीणों के अलावा उन्होंने विधायक जवाहर सिंह राजपूत को भी निमंत्रण दिया था. जिसमे शामिल होने के लिए विधायक के बेटे राहुल राजपूत आए हुए थे. पूर्व प्रधान ने बताया जिन मेहमानों ने 4 बजे से 7 बजे तक खाना खाया उनको किसी भी तरह की परेशानी नहीं हुई. लेकिन जिन लोगों ने 7 बजे के बाद खाना खाया वह सभी फूड पॉइजनिंग के शिकार होकर बीमार पड़ गए.

विधायक पुत्र भी बीमार
पूर्व प्रधान ने बताया का कहना है कि यदि उनके खाने में कोई खराबी होती तो सभी को बीमार हो जाते. उन्हें संदेह है कि किसी ने राजनीतिज्ञ रंजिश के चलते खाने में कोई जहरीली सामग्री मिला दी. जिसकी वजह से खाने से इतने सारे लोग बीमार हुए हैं. विधायक पुत्र राहुल राजपूत को भी फूड पॉइजनिंग की शिकायत हुई है. पूर्व प्रधान ने बताया की चारों तरफ खबर फैलते ही प्रशासन भी मौके पर पहुंचा और आस पास पूछताछ करने के साथ ही खाने के सैंपल भरबाकर जांच के लिए भेजा गया है. उन्होंने प्रशासन से खाने की जांच कराकर उचित कार्रवाई की मांग की है.

इसे भी पढ़े-चटनी न मिलने पर युवक ने दुकानदार पर की फायरिंग, ग्राहक को लग गई गोली, पुलिस कर रही मामले की जांच

इसे भी पढ़े-बासी खाना खाने से एक ही परिवार के छह लोगों की बिगड़ी हालत, तीन गंभीर

Last Updated :Oct 30, 2023, 7:04 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details