उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

झांसी में अवैध खनन में लगे नौ ट्रक और पांच एलएनटी मशीन पकड़ी, चार गिरफ्तार

By

Published : Aug 13, 2023, 10:25 AM IST

झांसी प्रशासन ने अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. चलिए जानते हैं इस बारे में.

Etv bharat
Etv bharat

झांसीः झांसी में अवैध खनन प्रशासन की लाख बंदिशों के बाद भी रुकने का नाम नहीं ले रहा है. किसानों और जनमानस की शिकायत पर एसडीएम गरौठा ने खनिज और वन विभाग के साथ मिलकर कई ट्रक और मशीनों को जब्त करने के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया है.

झांसी के गरौठा और पूंछ थाना क्षेत्र में बेतवा किनारे अवैध खनन बदस्तूर जारी है. इसमें सत्ता से जुड़े लोग ही लिप्त रहते हैं. इसके समय-समय पर शिकायत के आधार पर सबूत भी मिलते रहते हैं. वन विभाग की जमीन पर खनन माफियाओं के द्वारा खनन किए जाने की शिकायत पर गरौठा एसडीएम स्वेता साहू ने गरौठा थाना क्षेत्र के मोटीकटरा बालू खदान पर बड़ी कार्रवाई की है. शनिवार दोपहर एसडीएम की अचानक छापे की कार्रवाई से खनन माफियाओं के पसीने छूट गए और भगदड़ मच गई.


एसडीएम गरौठा स्वेता साहू ने बताया की उनको गरौठा तहसील अंतर्गत ग्राम मोती कटरा के किसान कृष्णा देवी अग्रवाल पत्नी संजय अग्रवाल के द्वारा शिकायत मिली थी. प्रार्थना पत्र में बताया गया था की उसके निजी भूमि नंबर 1471 व 1472 एवं वन विभाग की भूमि नंबर 1433 व 1433ख पर 23 अगस्त से लगातार अवैध खनन किया जा रहा है, जिससे राजस्व विभाग को लाखों रुपए की हानि व क्षति पहुंचाई हो रही है.

शिकायत को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम गरौठा ने खनिज विभाग और वन विभाग की टीम को साथ लेकर हो रहे अवैध खनन के स्थान पर शनिवार दोपहर छापा मारा गया. मौके पर शिकायत सही पाई गई. दबंगों द्वारा वन विभाग की जमीन पर अवैध खानन किया जा रहा था. इस दौरान एसडीएम ने मौके से 9 ट्रक और 5 एलएनटी मशीन जब्त की हैं. इसके अलावा 4 लोगों को भी हिरासत में लिया गया है. उनका कहना है की इस तरह की कार्रवाई समय-समय पर की जाती रहेगी. वहीं, सवाल उठ रहा है कि अवैध खनन के पीछे जो सफेदपोश हैं आखिर उनके खिलाफ कब कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details