उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जौनपुर: चावल में पड़े हैं कीड़े, फिर भी गरीबों को बांट दिया गया राशन

By

Published : Jul 8, 2020, 1:22 PM IST

उत्तर प्रदेश के जौनपुर में सरकारी राशन की दुकान से घटिया किस्म के चावल वितरण का मामला सामने आया है. यहां कोटेदार द्वारा राशन कार्ड धारकों को कीड़े पड़े चावल का वितरण कर दिया गया.

सरकारी राशन की दुकान से घटिया राशन का वितरण.
सरकारी राशन की दुकान से घटिया राशन का वितरण.

जौनपुर:जिले के रास मंडल में स्थित सरकारी राशन की दुकान से राशन कार्ड धारकों को घटिया किस्म का चावल वितरित किया जा रहा है. चावल में कीड़े पड़े हुए हैं, उसके बावजूद राशन का वितरण किया गया. कुछ राशन कार्ड धारकों ने विरोध किया तो उनके चावल को बदल दिया गया, जबकि विरोध न करने वालों को घटिया चावल ही बांटा गया. ऐसे घटिया किस्म के अनाज को खाने से स्वास्थ्य खराब होने का खतरा बना रहता है.

सरकार ने इन दिनों लॉकडाउन और कोरोना वायरस से प्रभावित गरीब और मजदूर लोगों को राहत देने के लिए मुफ्त राशन देने की योजना की अवधि का विस्तार किया है. अब यह नवंबर तक जारी रहेगा. लॉकडाउन के दौरान मिल रहे मुफ्त राशन से गरीबों को बहुत मदद मिली है. जौनपुर में भी गरीबों को मुफ्त में राशन वितरित किया गया. हालांकि यहां कुछ ऐसे कोटेदार हैं, जिनके पास राशन कार्ड धारकों की संख्या भी काफी ज्यादा है, लेकिन वह इन दिनों राशन कार्ड धारकों की स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं.

कोटेदार ने मामले की जानकारी दी.

जनपद के रास मंडल की एक सरकारी राशन की दुकान से घटिया किस्म के चावल के वितरण का मामला सामने आया है. चावल में कीड़े पड़े हुए थे, लेकिन उसके बावजूद भी उसका वितरण कर दिया गया. यहां तक कि कोटेदार भी चावल में पड़े इन कीड़ों के प्रति गंभीर नहीं है, जबकि ऐसे राशन का उपयोग करने से स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव भी पड़ सकता है. कोटेदार संतोष ने बताया कि अब तक 40 फीसदी तक राशन वितरण किया जा चुका है. ज्यादातर राशन इन दिनों सही आ रहा है, हालांकि चावल में कुछ कीड़े हैं, लेकिन इससे कोई दिक्कत की बात नहीं है.

ये भी पढ़ें-जौनपुर: पुलिस ने जिला बदर आरोपी को किया गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details