उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जालौन: मोहर्रम और गणेश पूजा को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक

By

Published : Aug 18, 2020, 10:42 PM IST

उत्तर प्रदेश के जालौन में आगामी त्योहारों को मनाने के लिए शासन ने गाइडलाइन जारी की है. इस बारे में जिलाधिकारी डॉ. मन्नान अख्तर की अध्यक्षता में मौलानाओं और अन्य लोगों से बात की.

डीएम ने मोहर्रम और गणेश पूजा को लेकर की बैठक
डीएम ने मोहर्रम और गणेश पूजा को लेकर की बैठक

जालौन: कोविड-19 महामारी में होने वाले त्योहारों को मनाने के लिए शासन ने गाइडलाइन जारी की है. इसके तहत मोहर्रम और गणेश पूजा को लेकर उरई के विकास भवन में जिलाधिकारी डॉ. मन्नान अख्तर की अध्यक्षता में गणमान्य व्यक्तियों और मौलानाओं के साथ मिलकर शासन द्वारा जारी की गई. गाइडलाइंस के बारे में बताया गया. इस दौरान शांति समिति की बैठक संपन्न की गई. डीएम ने बताया कि मोहर्रम में निकाले जाने वाले ताजिए की गाइडलाइन शासन अभी निर्धारित करेगा. बड़े ताजिया के बजाए छोटे ताजिया बनाने की अनुमति दी गई है. इसके साथ ही गणेश पूजा को लेकर इस बार महामारी के चलते कोई पंडाल में मूर्ति स्थापित नहीं की जाएगी न ही कोई जुलूस निकाला जाएगा.

शासन से जारी गाइडलाइन का हो पालन

उरई के विकास भवन सभागार में मोहर्रम और गणेश पूजा को लेकर जिलाधिकारी डॉ. मन्नान अख्तर और पुलिस अधीक्षक डॉ. यशवीर सिंह ने जिलेभर से आए सभी वर्गों के साथ मिलकर पीस कमेटी की बैठक आयोजित की. जिसमें मुस्लिम वर्ग के लोगों ने कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए शासन से जारी किए गए गाइडलाइन और निर्देशों का पालन करने की सहमति व्यक्त की. मौलानाओं ने जिलाधिकारी से मांग की कि त्योहार के दौरान बिजली, पानी और साफ सफाई की व्यवस्था उचित रहे, साथ ही समय-समय पर नगर पालिका और नगर पंचायत के जरिए सैनिटाइजिंग की व्यवस्था की जाए. जिससे किसी भी प्रकार के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.

जिलाधिकारी ने गणेश पूजा को लेकर हिंदू वर्ग के लोगों से अपील की है कि शासन के द्वारा जारी गाइडलाइन में किसी भी तरह के पंडाल का आयोजन नहीं किया जाएगा, न ही मूर्ति को स्थापित किया जाएगा. कोरोना महामारी ने इस बार जुलूस पर भी पाबंदी लगा रखी है. जिलाधिकारी डॉ. मन्नान अख्तर ने बताया कि जिले भर से आए लोगों के द्वारा जो समस्याएं बताई गई हैं, उन्हें संबंधित अधिकारियों को इंगित करा दिया गया है. जिससे समय रहते उन्हें पूर्ण कर दिया जाए साथ ही कोरोना काल में शासन के द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना सभी लोग सुनिश्चित करें, जिससे इस महामारी को फैलने से रोका जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details