उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दुर्घटना बीमा के नाम पर लेखपाल ने महिला से की लाखों की ठगी

By

Published : Feb 5, 2021, 7:47 AM IST

हरदोई में कृषक दुर्घटना बीमा के नाम पर महिला से लाखों रुपए की ठगी का मामला सामने आया है. यहां एक लेखपाल ने कृषक दुर्घटना बीमा का लाभ दिलाने के लिए एक लाख 14 हजार रुपये की धनराशि ठग ली. अब पूरे मामले की शिकायत अपर पुलिस अधीक्षक से की गई है, जिसके बाद उन्होंने इस मामले में थानाध्यक्ष को जांच के निर्देश दिए हैं.

लेखपाल ने महिला से की लाखों की ठगी.
लेखपाल ने महिला से की लाखों की ठगी.

हरदोई : जिले में कृषक दुर्घटना बीमा का लाभ दिलाने के नाम पर मृतक की पत्नी से लेखपाल का ठगी करने का मामला सामने आया है. महिला का आरोप है कि उसके पति की मौत के बाद कृषक दुर्घटना बीमा का लाभ दिलाने के नाम पर लेखपाल ने एक लाख 14 हजार रुपये की धनराशि ठग ली. इस दौरान लेखपाल महिला को लखनऊ ले गया और 5 लाख की आईडीबीआई बैंक की चेक भी दे दिया. लेकिन चेक बगैर भुगतान के वापस आ गई, फिर बहाने से लेखपाल ने चेक वापस ले ली. इसके बाद जब महिला ने पैसों की मांग की तो लेखपाल ने वापस करने से मना कर दिया. वहीं जब इस बात की शिकायत महिला ने पुलिस से की तो लेखपाल ने 3 दिन में रुपए देने की बात कही. लेकिन इसके बाद भी उसने अब तक पैसे वापस नहीं किये. अब पूरे मामले की शिकायत अपर पुलिस अधीक्षक से की गई है, जिसके बाद उन्होंने इस मामले में कार्रवाई का भरोसा दिलाया है.

लेखपाल ने महिला से की लाखों की ठगी.

जिले के हरपालपुर कोतवाली क्षेत्र के अलीगंज ननखेरिया गांव के निवासी सुनील कुमार की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी. अपर पुलिस अधीक्षक पश्चिमी कार्यालय पहुंची मृतक की पत्नी रामवती ने अपने हल्के के लेखपाल पर आरोप लगाते हुए बताया कि पति की मौत के कुछ दिन बाद लेखपाल संजीव सैनी ने कृषक बीमा के तहत 5 लाख रुपए सरकार से दिलाने का आश्वासन दिया और उसके एवज में विधवा महिला से तीन बार में 1 लाख 14 हजार रुपये ठग लिए. महिला का आरोप है कि लेखपाल एक दिन अपनी गाड़ी से उसे लखनऊ ले गया और पांच लाख की चेक जो कि आईडीबीआई बैंक शाखा बहरा सौदागर हरदोई की थी, वह उसे दे दी. वहीं महिला ने चेक को अपने बचत खाता इलाहाबाद बैंक की सवायजपुर शाखा में जमा कर दिया जो बगैर भुगतान के लौट आई.

आरोप है कि इसके बाद महिला ने जब लेखपाल संजीव सैनी से संपर्क किया तो उसने वह चेक ले लिया और कहा की बड़ी रकम है हरदोई में ही इसका भुगतान होगा. इसके बाद चेक का पैसा मांगने पर वह धमकी देने लगा और कहा कि तुम्हारे पति के नाम खेती ही नहीं है, तुमने फाइल गलत बनवा दी, अब तुम जेल चली जाओगी. वहीं जब इसकी शिकायत महिला ने उपजिलाधिकारी सवायजपुर और महिला थानाध्यक्ष हरपालपुर से की. जिसके बाद लेखपाल को भी थाने पर बुलाया गया. यहां उसने पैसा लेना स्वीकार किया और 3 दिन में वापस देने के लिए कहा. लेकिन उसने अभी तक पैसा वापस नहीं दिया. अब पीड़ित महिला ने एएसपी कपिल देव सिंह से न्याय की गुहार लगाई है.

इस बारे में अपर पुलिस अधीक्षक पश्चिमी कपिल देव सिंह ने बताया कि कोतवाली हरपालपुर क्षेत्र के अलीगंज ननखेरिया गांव से एक महिला आई है, जिनका आरोप है कि उन्हीं के गांव के लेखपाल ने उनसे उनकी पति की मौत के बाद कृषक दुर्घटना बीमा का लाभ दिलाने के नाम पर रुपयों की ठगी की है. इस मामले में थानाध्यक्ष को निर्देशित कर दिया गया है और पूरे मामले की जांच की जा रही है. जांच के बाद इस मामले में अग्रिम कार्यवाही की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details