उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हमीरपुर: बेतवा में छोड़ा गया पानी, फिर मंडराया बाढ़ का खतरा

By

Published : Sep 11, 2019, 7:49 PM IST

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में माताटीला बांध से एक बार फिर बेतवा नदी में पानी छोड़ा गया है. इससे बेतवा में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. नदी से सटे गांवों में लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की जा रही है.

बेतवा में मंडराया बाढ़ का खतरा.

हमीरपुर: पड़ोसी राज्यों में हो रही जोरदार बारिश के चलते माताटीला बांध से एक बार फिर बेतवा नदी में पानी छोड़ा गया है. इस वजह से बेतवा नदी उफान पर है और इसके निचले इलाकों पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. हालांकि जिला प्रशासन बेतवा के बढ़ रहे जलस्तर पर बराबर नजर बनाए हुए है. निचले इलाकों में नावों को तैनात करने के साथ बाढ़ चौकियों को अलर्ट कर दिया गया है. नदी से सटे गांवों में लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की जा रही है.

हमीरपुर में मंडराया बाढ़ का खतरा.

बेतवा में मंडराया बाढ़ का खतरा

  • अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि माताटीला बांध से बेतवा नदी में साढ़े तीन लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है.
  • इस वजह से नदी का जलस्तर 3 से 4 मीटर बढ़कर 100.68 पर पहुंच गया है.
  • अब भी नदी का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे है.
  • फिर भी जिला प्रशासन ने सतर्कता बरतते हुए निचले ग्रामीण इलाकों में नाव तैनात कर दी है.
  • उन्होंने बताया कि फिलहाल बाढ़ की स्थिति नहीं है, लेकिन एहतियात के तौर पर नदी के किनारे बसे गांवों में डुगडुगी पिटवा कर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं.
  • अपर जिलाधिकारी ने बताया कि बाढ़ चौकियों को भी अलर्ट कर दिया गया है.
  • मौदहा बांध निर्माण खंड के अधिकारी बेतवा नदी के बढ़ रहे जलस्तर पर बराबर निगाह बनाए हुए हैं.
Intro:बेतवा में छोड़ा गया पानी, फिर मंडराया बाढ़ का खतरा

हमीरपुर। पड़ोसी राज्यों में हो रही जोरदार बारिश के चलते माताटीला बांध से एक बार फिर बेतवा नदी में पानी छोड़ा गया है। जिसकी वजह से बेतवा नदी उफान पर है और निचले इलाकों पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। हालांकि जिला प्रशासन बेतवा के बढ़ रहे जलस्तर पर बराबर नजर बनाए हुए हैं और निचले इलाकों पर नावों को तैनात करने के साथ बाढ़ चौकियों को अलर्ट कर दिया गया है। नदी से सटे गांवों में डुगडुगी पिटवा कर लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की जा रही है।


Body:अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि माताटीला बांध से बेतवा नदी में साढ़े तीन लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जिसकी वजह से नदी का जलस्तर 3 से 4 मीटर बढ़कर 100.68 पर पहुंच गया है। हालांकि अब भी नदी का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे है। लेकिन फिर भी जिला प्रशासन ने सतर्कता बरतते हुए निचले ग्रामीण इलाकों में नाव तैनात कर दी हैं। उन्होंने बताया कि फिलहाल बाढ़ की स्थिति नहीं है लेकिन एहतियात के तौर पर नदी के किनारे बसे गावों में डुगडुगी पिटवा कर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि बाढ़ चौकियों को भी अलर्ट कर दिया गया है। मौदहा बांध निर्माण खंड के अधिकारी बेतवा नदी के बढ़ रहे जलस्तर पर बराबर निगाह बनाए हुए हैं।


Conclusion:बताते चलें कि बेतवा नदी में अचानक पानी छोड़े जाने से मंगलवार को जालौन जिले में एक टापू पर पूजा अर्चना करने गए 19 लोग फंस गए थे। जिन्हें एनडीआरएफ व अन्य कंपनियों ने भारी मशक्कत के बाद सुरक्षित निकाला था।


नोट : बाइट अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव की है।

ABOUT THE AUTHOR

...view details