उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नवजात की मौत पर हंगामा, प्रसूता को ऐसे छोड़कर भागा डॉक्टर

By

Published : Nov 30, 2020, 10:45 PM IST

दीपराज अस्पताल
दीपराज अस्पताल ()

गोरखपुर जिले के गुलरिहा इलाके के निजी अस्पताल में नवजात की मौत हो गई. इस पर परिजनों ने फर्जी चिकित्सक के ऑपरेशन करने का आरोप लगाकर जमकर हंगामा किया. पुलिस के पहुंचने से पहले हॉस्पिटल संचालक और स्टाफ प्रसूता को प्रसव कछ में छोड़ कर भाग गए. परिजनों ने गुलरिहा पुलिस को हॉस्पिटल के चिकित्सक के विरुद्ध तहरीर दी है.

गोरखपुरः पिपराइच थाना क्षेत्र के समदार खुर्द निवासी सुनील तिवारी की पत्नी ज्ञान प्रभा गर्भवती थी. रविवार को दिन में करीब 10 बजे परिजन उसको लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भटहट के सामने संचालित दीपराज अस्पताल में लेकर पहुंच गए. वहां के चिकित्सकों ने नॉर्मल डिलेवरी होने की बात कहकर कर प्रसूता को भर्ती कर लिया. रात करीब साढ़े नौ बजे वहां के चिकित्सकों ने बताया कि ऑपरेशन करना पड़ेगा.

निजी अस्पताल में नवजात की मौत.

ओटी में छोड़कर अस्पताल कर्मी भागे
डॉक्टर के कहने पर परिजन ऑपरेशन कराने के लिए तैयार हो गये. प्रसूता के पति ने तहरीर में लिखा है कि रात करीब 11:20 बजे हॉस्पिटल संचालक ने एक बाहरी व्यक्ति को बुलाकर ऑपरेशन कराया. प्रसूता ने ऑपरेशन से एक बच्चे को जन्म दिया. कुछ ही देर बाद चिकित्सक ने बताया कि उसके बच्चे की मौत हो गई है. परिजन ऑपरेशन करने वाले चिकित्सक से बात करना चाह रहे थे, लेकिन वह भाग गया. बताया जा रहा है कि चिकित्सक समेत पूरा स्टाफ प्रसूता को ओटी में ही छोड़कर भाग गए.

सोमवार को परिजनों ने किया हंगामा
सोमवार की सुबह परिजनों ने फर्जी चिकित्सक से ऑपरेशन कराने का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया. सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लिया और प्रसूता को एम्बुलेंस से बीआरडी मेडिकल कॉलेज भेजवाया. हास्पिटल में दो तीन अन्य मरीज भी भर्ती थे. हंगामा होता देख वे हॉस्पिटल छोड़कर किसी अन्य हॉस्पिटल में चले गये.

कड़ी कार्रवाई की मांग
मामले की जानकारी होने पर जयनारायण राय मौके पहुंचे. उन्होंने फोन पर सीओ चौरीचौरा और एसीएमओ से बात कर हॉस्पिटल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की.

जबरदस्ती नॉर्मल डिलेवरी कराना चाहते थे चिकित्सक
प्रसूता ज्ञान प्रभा ने आरोप लगाया है कि चिकित्सक जबरदस्ती नॉर्मल डिलेवरी कराना चाहते थे. अस्पताल के कर्मचारी उसका उत्पीड़न कर रहे थे. प्रसूता ने पुलिस पूछताछ में बताया कि ऑपरेशान करने वाले डॉक्टर के मुंह से शराब की बदबू आर ही थी. प्रसूता ने अस्पताल स्टाफ पर नार्मल डिलेवरी कराने के चक्कर में गाली गलौज के साथ मारपीट करने का भी आरोप लगाया है.

चिकित्सक ने कही ये बात
इस संबंध में ऑपरेशन करने वाले एमएस सर्जन ए. कुमार ने बताया कि ऑपरेशन उन्होंने ही किया था. वे एक सर्जन हैं. फर्जी चिकित्सक और शराब का आरोप बेबुनियाद है. इस संबंध में हास्पिटल संचालक एमएम पुरी का कहना है कि परिजनों ने नॉर्मल डिलीवरी कराने की इच्छा जताई थी. नॉर्मल डिलीवरी के लिए कोशिश की गई. समय अधिक गुजरने पर सीजर करने की नौबत आई. सीजर डॉ. ए कुमार एमएस सर्जन ने किया तो बच्चा मरा पैदा हुआ.

ABOUT THE AUTHOR

...view details