उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

निकाय चुनाव के वह चेहरे जिन पर जनता करती है बार-बार भरोसा, चौथी-पांचवीं जीत के लिए लगा रहे दम

By

Published : Apr 24, 2023, 4:47 PM IST

यूपी नगर निकाय चुनाव को लेकर गोरखपुर नगर निगम में कुछ ऐसे प्रत्याशी हैं. जो लगातार जीतते चले आ रहे हैं. यह सभी प्रत्याशी भाजपा, सपा और निर्दलीय उम्मीवार हैं. ऐसी स्थिती में इस बार नगर निकाय चुनाव में प्रत्याशियों ने जीत को जनता का आशीर्वाद बताया है.

गोरखपुर
गोरखपुर

गोरखपुर नगर निकाय चुनाव को लेकर प्रत्याशी बोले.

गोरखपुर: नगर निकाय चुनाव भले ही 5 वर्ष में एक बार आता है. लेकिन, चुनाव के बाद तमाम वार्डों में पार्षद के साथ ही शहर के महापौर भी बदल जाते हैं. लेकिन गोरखपुर नगर निगम के कुछ वार्ड ऐसे हैं. जहां की पार्षद एक दो बार नहीं बल्कि पांचवी और चौथी बार जीत के लिए चुनाव मैदान में ताल ठोके हुए हैं. इन पार्षदों में बीजेपी, सपा और निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं. जिन पर जनता बार-बार भरोसा करती चली आ रही है. इस तरह का रिकॉर्ड सिविल लाइंस वार्ड से लेकर अति पिछड़े वार्ड से भी बनता आ रहा है. यही वजह है कि ये सभी प्रत्याशी जिस दल से ताल्लुक रखते हैं. वह इन्हें जिता जिताऊ मानते हुए टिकट बदलने का भी रिस्क नहीं लेती है.

गोरखपुर नगर निगम में ऐसे धुरंधर प्रत्याशियों में एक हैं, सिविल लाइन वार्ड द्वितीय के देवेंद्र कुमार गौंड उर्फ पिंटू. यह इस बार के चुनाव में वह पांचवी बार जीत की ओर अपना कदम बढ़ाने के लिए भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी के रूप में पुरजोर प्रचार में जुटे हुए हैं. वर्ष 2000, 2006, 2012, 2017 में यह लगातार इस सीट से चुनाव जीत रहे हैं. जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. पांचवी बार जीतते हैं तो फिर यह एक अनोखा रिकॉर्ड ही बनाएंगे. भाजपा प्रत्याशी पिंटू कहते हैं कि वह लगातार जनता के बीच रहते हैं. बिजली, पानी, नाली की समस्याओं को वह दूर कराते हैं. इसलिए जनता उन्हें अपना पार्षद चुनती है.

ऐसा ही हाल इंजीनियर कॉलेज वार्ड के पार्षद प्रत्याशी हीरालाल यादव का है. यह चौथी बार चुनावी मैदान में पार्षद पद के लिए आगे आए हैं. वर्ष 2006 में यह खुद चुनाव जीते. 2012 में अपनी पत्नी को चुनाव जिताने में कामयाब रहे. तो 2017 में जब यह सीट अनुसूचित जाति की हुई तो इन्होंने जिसको अपना समर्थन देकर अगवाई की और चुनाव जीत गए. यह बतौर पार्षद प्रतिनिधि कार्य करते रहे हैं. वर्ष 2023 में एक बार फिर चुनावी आरक्षण इनके के पक्ष में है. यह चौथी जीत के लिए जनता के बीच घर-घर पहुंच रहे हैं.

प्रत्याशी हीरालाल ने बताया कि 2006 में इनके वार्ड में मात्र डेढ़ किलोमीटर पक्की सड़क थी. उन्होंने अब तक 83 किलोमीटर बनवा चुके हैं. जल निकासी की समस्या को उन्होंने अपने पूरे वार्ड से मुक्ति दिला दिया है. बड़ा नाला करीब 16 करोड़ 50 लाख की लागत से इन्होंने स्वीकृत कराया. अब कुछ मोहल्लों की छोटी नालियां और नाले, इस बड़े नाले के साथ कनेक्ट हो जाएंगे. जिससे गोरखपुर नगर निगम क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या जो जलभराव की है. वह दूर हो जाएगी. इन्हीं कार्यों का ही परिणाम है कि जनता उन्हें अपना आशीर्वाद लगातार दे रही है.

पंडित राम प्रसाद बिस्मिल नगर वार्ड में भी कुछ ऐसा ही नजारा है. जहां से मौजूदा समय में मीरा यादव प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रही हैं. यह भाजपा प्रत्याशी के साथ ही वर्तमान में पार्षद भी हैं. जिनका 5 वर्ष का कार्यकाल अभी पूरा हो चुका है. एक बार फिर यह जनता के दरबार में हाजिरी लगा रही हैं. इनके पति मन्ता लाल यादव भाजपा के सक्रिय कार्यकर्ता रहे हैं. मन्ता लाल यादव अपनी पत्नी से पहले पार्षद रहे हैं. पंडित राम प्रसाद बिस्मिल नगर वार्ड में वह चौथी बार चुनाव मैदान में हैं. मन्ता लाल यादव ने बताया कि वह जनता के बीच बराबर बने रहते हैं. वह जनता की समस्याओं को सुनते हैं. इस वजह से वह लगातार चुनाव जीत रहे हैं.

गोरखपुर नगर निगम में कुछ ऐसी ही स्थिति पुर्दिलपुर वार्ड की है. यहां की भाजपा पार्षद प्रत्याशी मनु जायसवाल चौथी बार चुनाव मैदान में हैं. वह जीत के लिए पूरी तरह से आश्वस्त हैं. मनु जयसवाल उपसभापति का पद शोभित कर चुके हैं. इसके साथ ही समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता जियाउल इस्लाम वार्ड नंबर 76 घंटाघर से पांचवी बार जीत के लिए मैदान में हैं. वह नगर निगम के उपसभापति भी रहे हैं. इसके अलावा रामजन्म यादव, शकुन मिश्रा, रमेश गुप्ता, राजेश यादव ऐसे कई पार्षद प्रत्याशी हैं. जो हैट्रिक से लेकर चौथी बार जीतने के लिए प्रचार प्रसार कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें-भाजपा के चुनावी गीत पर सियासी संग्राम, गाने के बोल से अखिलेश पर साधा निशाना

ABOUT THE AUTHOR

...view details