उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

"सेव द टाइगर" के ब्रांड एंबेसडर रणदीप हुड्डा ने कहा- विश्व में बाघों का सबसे बड़ा घर है भारत

By

Published : Jul 29, 2022, 11:11 PM IST

"सेव द टाइगर" के ब्रांड एंबेसडर और फिल्म अभिनेता रणदीप हुड्डा ने कहा कि विश्व में बाघों के लिए अगर सबसे सुरक्षित और बड़ा घर कहीं है तो वह भारत ही है.

रणदीप हुड्डा
रणदीप हुड्डा

गोरखपुर:"सेव द टाइगर" के ब्रांड एंबेसडर और फिल्म अभिनेता रणदीप हुड्डा ने अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस के मौके पर एक वीडियो जारी करते हुए कहा कि कहा कि विश्व में बाघों के लिए अगर सबसे सुरक्षित और बड़ा घर कहीं है तो वह भारत ही है. बाघों के लिए यहां अनुकूल माहौल बनाने का प्रयास किया जा रहा है. यही वजह है कि 2006 से लगातार इनकी संख्या देश में बढ़ रही है. बता दें कि हुड्डा को अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस पर गोरखपुर में आयोजित विशेष कार्यशाला में आना था. लेकिन वह व्यक्तिगत रूप से नहीं आ सके, जिसके चलते उन्होंने ये वीडियो संदेश दिया है.

उन्होंने कहा कि सबसे पहले में सबसे मांफी मांगना चाहूंगा की मैं उपस्थित नहीं हो सका. उन्होंने कहा कि आज बाघ दिवस है. बाघ का महत्व हमारी धरती के लिए सबसे बड़ा है. जहां बाघ है वह खुशहाली है, वहां का वातावरण बहुत दुरुस्त है. हमारा देश दुनिया के सबसे ज्यादा बाघों का घर हैं. ये हमारा राष्ट्रीय पशु भी है. इसे बचाने का सबसे ज्यादा अभियान हिंदूस्तान में चला है. उत्तर प्रदेश में चला है, जहां इतनी आबादी होने के बावजूद बाघों को बचाया जा रहा है, जो कि वन विभाग के अधिकारियों का हौसले वाला काम है.

यह भी पढ़ें-रानीपुर में बनेगा टाइगर रिजर्व पार्क: सीएम योगी

वहीं, गोरखपुर के सांसद और फिल्म स्टार रवि किशन ने भी कार्यक्रम में संसद भवन के सेंट्रल हाल से जुड़कर लोगों का हौसला बढ़ाया. उन्होंने कहा कि सीएम योगी ने गोरखपुर को चिड़ियाघर की ऐसी अनुपम सौगात दी है, जिसे देखने के लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ ही बिहार और नेपाल तक से लोग आ रहे हैं. इस जू में रखे गए बाघ अमर, मैलानी सबके आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. अब तो यहां सफेद बाघिन गीता भी आ गई है. चिड़ियाघर ज्ञान व मनोरंजन का संगम बन गया है.

वहीं इस अवसर पर उत्तर प्रदेश वन एवं वन्य जीव, जलवायु परिवर्तन के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ अरुण कुमार सक्सेना ने बतौर अतिथि शिरकत किया और शिरकत इस बाघ दिवस के साप्ताहिक जागरूक कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया. बाघ संरक्षण पर प्राणी उद्यान में हुई रंगोली प्रतियोगिता में पिंकी पटेल, रेखा तिवारी एवं सौम्या राजभर क्रमश प्रथम द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार दिया.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप



ABOUT THE AUTHOR

...view details