उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Gorakhpur में प्रवीण तोगड़िया बोले, महंत अवेद्यनाथ व अशोक सिंघल को मिले भारत रत्न

By

Published : Feb 1, 2023, 3:13 PM IST

etv bharat

गोरखपुर पहुंचे डॉ. प्रवीण तोगड़िया ने मांग उठाई की राम मंदिर आंदोलन में अग्रणी भूमिका निभाने वाले महंत अवेद्यनाथ व अशोक सिंघल को भारत रत्न मिलना चाहिए.

गोरखपुर: अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद के अध्यक्ष प्रवीण भाई तोगड़िया ने केंद्र सरकार से मांग की है कि जिन संत और महंतों ने राम मंदिर आंदोलन की अगुवाई की, जिन कारसेवकों ने इस आंदोलन को धार दी, उन्हे "भारत रत्न" दिया जाना चाहिए. वह बुधवार को गोरखपुर में थे और पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. हालांकि वह मुलायम सिंह यादव को पद्म पुरस्कार दिए जाने से नाराज नजर आए. उन्होंने कहा कि मुलायम को पुरस्कार से नवाजा गया और गोली खाने वाले कारसेवकों की अगुवाई करने वाले, ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ व अशोक सिंघल सहित कई नेतृत्वकर्ताओं के लिए कोई पुरस्कार नहीं दिया गया.

यह बोले डॉ. प्रवीण तोगड़िया.
तोगड़िया ने कहा कि ऐसी हस्तियों को भारत रत्न मिलना चाहिए. उन्होंने प्रेसवार्ता के माध्यम से कहा कि वह सरकार से यह मांग करते हैं कि ऐसे लोगों को भारत रत्न से सुसज्जित किया जाए. उन्होंने कहा कि जिस तरह से राम मंदिर बन रहा है, काशी विश्वनाथ का कॉरिडोर बना है उसी तरह से काशी और मथुरा को सजाने की कवायद शुरू की जाए.

उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण पर भी विचार किया जाए क्योंकि केंद्र में प्रदेश में पूर्ण बहुमत की सरकार है. उन्होंने आशा व्यक्त की है कि तीनों लोग 2024 के चुनाव के पहले इसे घोषित करेंगे और जनता का समर्थन लेकर 2024 में सरकार बनाएंगे.

इस दौरान रामचरित मानस पर बयानबाजी को लेकर जब उनसे बात की गई तो उन्होंने कहा कि, हमारे ही बीच का एक हिंदू भाई विचलित हो गया है और गलत ब्यान दे रहा है. उसे हम कहेंगे कि अपने धर्म के प्रति विचलित न हो. उन्होंने कहा कि जब मुगल हमें नही हिला सके तो बयान देने वाला तो अपना भाई है. उन्होंने वार्ता के दौरान ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ, अशोक सिंघल सहित राम मंदिर आंदोलन की अगुवाई करने वालों के लिए भारत रत्न दिए जाने की मांग उठाई.

उन्होंने कहा कि जब कोई राम मंदिर आंदोलन की अगुआई नहीं करने को तैयार था तब ब्रह्मलीन मंहत अवेद्यनाथ ने धर्म संसद में कहा था कि हम करेंगे औऱ किया भी. उन्होंने कहा कि जब हिंदुओं पर गोली चलाने वाले मुलायम सिंह यादव को पद्म पुरस्कार दिया जा रहा है, तो गोली खाने वाले और नेतृत्व करने वाले को भी भारत रत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए.


ये भी पढ़ेंः Ram Mandir निर्माण के लिए संतकबीरनगर पहुंची शालिग्राम शिलाएं, हजारों लोगों ने किये दर्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details