उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोरखपुर के BRD मेडिकल कॉलेज में शुरू हुआ लंग्स कैंसर का इलाज

By

Published : Feb 17, 2023, 4:45 PM IST

Updated : Feb 17, 2023, 7:13 PM IST

धूम्रपान और गुटखा के कारण कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं. पूर्वांचल में लंग्स कैंसर के केस में इजाफा हुआ है. अभी तक इलाके के मरीज इलाज के लिे मुंबई और वाराणसी जाते थे. राहत की बात यह है कि गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज (BRD medical college) में लंग्स कैंसर का इलाज शुरू हो चुका है.

Etv Bharat
Etv Bharat

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में वर्ष 2022 में कैंसर के कुल 11 हजार 720 मरीजों का इलाज किया गया.

गोरखपुर :फेफड़े के कैंसर जैसी असाध्य बीमारी के इलाज के लिए गोरखपुर और आसपास के जिलों के लोगों को बड़े शहरों की दौड़ नहीं लगानी होगी. गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज (BRDMC) में फेफड़े के कैंसर (lung cancer) का भी इलाज संभव हो सकेगा. कॉलेज के प्राचार्य डॉ गणेश कुमार ने बताया कि भविष्य की जरूरतों को देखते हुए मेडिकल कॉलेज में सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं. इसी कड़ी में फेफड़े के कैंसर का इलाज भी शुरू हुआ है.

धूम्रपान और गुटखा के कारण पूर्वांचल समेत पूरे देश में गले और मुंह के कैंसर रोगियों की तादाद लगातार बढ़ रही है. गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज (BRDMC) के कैंसर विभाग में भी मरीजों की लाइन लगी रहती है. पूर्वांचल में कैंसर के सबसे ज्यादा मरीज गले और मुंह के ही हैं. कैंसर रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ राकेश कुमार रावत ने बताया कि गोरखपुर के मेडिकल कॉलेज में पहले से ही कैंसर रोग के विभिन्न श्रेणियों में मरीजों को इलाज मिलता है. अपनी विश्वसनीयता और सस्ते इलाज की वजह से बीआरडी का कैंसर रोग विभाग मरीजों और तीमारदारों का अभी भी भरोसेमंद बना हुआ है. पहले फेफड़े के कैंसर के इलाज के लिए मरीजों को टाटा कैंसर इंस्टीट्यूट मुंबई या वाराणसी जाना पड़ता था, लेकिन अब ऐसे मरीज भी बेहतर इलाज की उम्मीद के साथ गोरखपुर पहुंच रहे हैं.

बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज (BRDMC) में पत्नी का इलाज कराने आए राम भरोसे का कहना है कि इस सुविधा से समय के साथ पैसे की भी बचत होगी.

ईटीवी भारत को रामभरोसे नाम का एक तीमारदार ऐसा मिला, जो अभी तक अपनी पत्नी के फेफड़े के कैंसर के इलाज के लिए मुंबई और वाराणसी पर निर्भर था. गोरखपुर में सुविधा शुरू होते ही वह यहां दिखाने पहुंचा था. राम भरोसे का कहना है कि इस सुविधा से समय के साथ पैसे की भी बचत होगी. कॉलेज के प्राचार्य डॉ गणेश कुमार कहते हैं कि सुविधाओं और सहूलियत के साथ मरीजों को कीमो थेरेपी में भी कई तरह की सुविधा यहां प्रदान की जाती है, जिससे लोगों को लाभ होता है. यही वजह है कि यहां मरीजों की तादाद बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि भविष्य की जरूरतों को देखते हुए मुख्यमंत्री स्तर से जो डिमांड की जाती है, वह धीरे-धीरे पूरी हो रही है. बीआरडी मेडिकल कॉलेज में कैंसर की समस्याओं के इलाज में सफल हो जाएगा. उसी कड़ी में फेफड़े के कैंसर का इलाज यहां शुरू हुआ है.

डॉ गणेश प्रसाद ने मेडिकल कॉलेज में इलाज के लिए आने वाले कैंसर के कैटिगरी को आंकड़े में बताया. उनके सबसे अधिक मरीज 23 फीसदी मुंह और गले के कैंसर के मरीज बीआरडी मेडिकल कॉलेज आते हैं. दूसरे नंबर पर बच्चेदानी के कैंसर के मरीज हैं. इनकी संख्या भी 18 प्रतिशत है. ब्रेस्ट कैंसर के 13 प्रतिशत और गॉल ब्लैडर के कैंसर के लगभग 10 फीसदी मरीज पहुंच रहे हैं. अब कैंसर के कुल मरीजों में 5 फीसदी का आंकड़ा लंग्स कैंसर के हैं. कैंसर के अन्य मामले 4 फीसदी से भी नीचे हैं.

कैंसर होने के लक्षण : डॉ गणेश ने बताया कि तंबाकू, पान, गुटखा से परहेज ही कैंसर से बचाव के लिए जरूरी है. लक्षणों का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि कोई घाव जो ठीक न हो रहा हो या शरीर के किसी हिस्से में गांठ बन रही हो तो सचेत हो जाएं. गले में खराश, आवाज का बैठ जाना या खांसी ठीक न होना भी इसके लक्षण है. असामान्य रक्तस्राव या डिस्चार्ज, पेशाब की आदतों में परिवर्तन और खाने के बाद असुविधा, निगलने में कठिनाई भी कैंसर के लक्षण हैं. बिना किसी कारण के वजन में वृद्धि और कमी होने पर अलर्ट होना जरूरी है. उन्होंने बताया कि शरीर में आए नया तिल या मौजूदा दिल में परिवर्तन का होना, कमजोरी और बहुत थकावट का लगना, कैंसर का कारण हो सकता है।

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में वर्ष 2022 में कैंसर के कुल 11 हजार 720 मरीज देखे गए. 2021 में इसका आंकड़ा 10 हजार 553 था. कोरोना के बाद भी 2020 में करीब 5 हजार मरीज यहां देखे गए. 2019 में 13 हजार 100, वर्ष 2018 में 13 हजार 291 और 2017 में 10 हजार 073 मरीज देखे गए। सबसे कम मरीजों की संख्या 2009 में थी जो 1001 थी. इसके बाद लगातार कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ती गई. जो यह बताता है कि पूर्वांचल के लोग किस प्रकार कैंसर की गिरफ्त में आते जा रहे हैं.

पढ़ें : गुटखे के शहर कानपुर में हर साल मिल रहे 6 हजार कैंसर के नए मरीज, सांसद ने लिखा सीएम को पत्र

Last Updated : Feb 17, 2023, 7:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details