उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्लम और फ्रूट केक के साथ 'रम केक' से मनेगा क्रिसमस का जश्न, मार्केट में है भारी डिमांड

By

Published : Dec 25, 2022, 7:49 AM IST

क्रिसमस का त्योहार हर साल 25 दिसंबर को मनाया जाता है. यह ईसाइयों का सबसे बड़ा पर्व है. इस दिन को बड़ा दिन भी कहा जाता है. क्रिसमस पर्व को लेकर बाजारों में लोग खरीदारी करने में जुटे हैं. आइए जानते हैं गोरखपुर में किस तरह से क्रिसमस की तैयारियां हो रही हैं.

etv bharat
क्रिसमस का त्योहार

क्रिसमस के पर्व पर गोरखपुर में सजी दुकानें

गोरखपुरःक्रिसमस को लेकर गोरखपुर के बाजार पूरी तरह तैयार हैं. विभिन्न प्रकार के डेकोरेशन की सामग्री से लेकर केक बनाने की सामग्री की खरीदारी जोरों पर है. वहीं, इस त्यौहार में बेकरी वालों की भी चांदी है. केक बनवाने के लिए लोगों की भारी डिमांड है. क्रिसमस पर इस बार 'रम केक' की भी डिमांड मार्केट में खूब देखी जा रही है. ईसा मसीह के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाने वाला यह त्योहार क्रिश्चियन समुदाय के लिए सबसे बड़ा त्यौहार है. इसको लेकर गोरखपुर के लोगों में भी बड़ा उत्साह देखा जा रहा है. लोग जाति धर्म से ऊपर उठकर बाजारों में उमड़ पड़े हैं. लोग क्रिसमस को सेलिब्रेट करने की तैयारी में कोई कसर नहीं रखना चाहते. गिरजाघर(church) और पार्कों को सजाने की तैयारी पिछले एक सप्ताह से ही चल रही है.

शहर के शास्त्री चौक स्थित बेकर्स दुकानों के मालिक का कहना है कि यूं तो बेकरी की दुकानों पर कई प्रकार के आइटम होते हैं, जो रोज बिकते हैं, लेकिन क्रिसमस आने से एक हफ्ते पहले से ही दुकानों पर केक और अन्य सामग्रियों के आर्डरों का तांता लग जाता है. इस बार भी हमारे यहां कई आर्डर आए हैं, जिनमें प्रमुख रूप से प्लम और फ्रूट केक की ज्यादा डिमांड है. रम केक का विशेष आकर्षण है. हालांकि दो साल पहले कोविड को लेकर बाजार में कोई तेजी नहीं थी, लेकिन इस बार स्थिति बहुत बेहतर है. मोहद्दीपुर स्थित दयाल बेकर्स के डीडी भाई का कहना है कि इस बार प्लम और फ्रूट केक के अलावा शौकीन लोग रम केक की भी डिमांड कर रहे हैं. डीडी ने बताया कि रम केक अन्य केक के मुकाबले जल्दी खराब नहीं होता. इसे बनाने के लिए लगभग 40 से 45 दिनों तक ड्राई फ्रूट और अन्य सामग्रियों को रम में डुबोकर रखा जाता है. एक अन्य दुकानदार हैप्पी का कहना है कि 300 रुपये से लेकर पंद्रह सौ रुपये किलो तक के केक बाजारों में मौजूद हैं.

गोलघर स्थित डेकोरेशन की दुकान पर विजय ने बताया कि पिछले 2 साल की अपेक्षा इस बार क्रिसमस पर मार्केट में तेजी आई है. लोग कई प्रकार के डेकोरेशन के सामान खरीद कर ले जा रहे हैं, जिनमें लाइटिंग से संबंधित चीजें सबसे ज्यादा बिक रही हैं. वहीं कैंडल, लाइट कैंडल, संता कैप, सेंटा ड्रेसेस और हेयर बैंड की बिक्री ज्यादा है. साथ ही युवाओं के बीच रोज और रोज से बने बुके की बिक्री भी खूब हो रही है. सेंट माउंट कार्मल चर्च के पादरी ने बताया कि आज कैंडिल लाइट सर्विस का आयोजन है, जिसके तहत यीशु मसीह जो इस संसार में एक ज्योतिपुंज के रूप में आए थे और समाज को एक संदेश दिया था कि दुनिया में व्याप्त अंधेरे को अपने ज्ञान के प्रकाश से भर दो और समाज में व्याप्त अंधेरे को पूरी तरह खत्म कर दो. उन्हीं के संदेश के तहत आज कैंडिल लाइट सर्विस (candle light service) का आयोजन हो रहा है.

पढ़ेंः वाराणसी में सेंटा का अनोखा रूप, मास्क पहनकर दिया सुरक्षित रहने का संदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details