उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स के निर्माण में सीएम योगी ने विधायक निधि से दिए 3 करोड़, 72 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास

By

Published : Jul 23, 2023, 10:50 PM IST

गोरखपुर में सीएम योगी ने 72 करोड़ की विकास योजनाओं का शिलान्यास किया. इसी के साथ उन्होंने स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स के निर्माण के लिए अपनी विधायक निधि से तीन करोड़ रुपए दिए हैं,

Etv Bharat
Etv Bharat

गोरखपुर: सीएम योगीआदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर समेत पूरे पूर्वांचल को स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स के साथ 78 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं की सौगात दी. समारोह का आयोजन भाटी विहार नगर क्षेत्र में हुआ, जहां पर मुख्यमंत्री योगी ने मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, 63 परिषदीय विद्यालयों के कायाकल्प समेत 43 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया. इन परियोजनाओं में 68.11 करोड़ रुपए लागत की जीडीए की पांच और 9.69 करोड़ रुपए लागत की जिला नगरीय विकास अभिकरण डूडा की 38 परियोजनाएं शामिल हैं.

इन योजनाओं में सबसे अहम गोरखनाथ मंदिर के आगे भाटी विहार कॉलोनी में मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण है. विधानमंडल क्षेत्र विकास निधि से बनने वाले इस स्पोर्ट्स कांप्लेक्स को बनाने के लिए 6 करोड़ 17 लाख 80 हजार रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई है. जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी विधायक निधि से तीन करोड़ रुपए का अंशदान दिया है. करीब 2 एकड़ में बनने वाला यह कांप्लेक्स खेल एवं खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए बड़ी सौगात है.

इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एथलीटों के लिए सिंथेटिक ट्रैक, बास्केटबॉल कोर्ट, इनडोर बैडमिंटन कोर्ट ,लॉन टेनिस कोर्ट, वॉलीबॉल कोर्ट तथा टेबल टेनिस कोर्ट और शूटिंग रेंज बनाया जाएगा. क्रिकेट खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए नेट की भी सुविधा मिलेगी. यहां भाला फेंक, गोला फेंक, लंबी कूद, ऊंची कूद के लिए भी अभ्यास कराया जाएगा. कॉम्प्लेक्स के मल्टीपरपज हॉल में वेटलिफ्टिंग के अभ्यास की व्यवस्था भी कराई जाएगी. इसी के साथ मुख्यमंत्री ने 44 करोड़ की लागत से बनने वाले रामगढ़ ताल रिंग रोड का भी शिलान्यास किया.

इस दौरान योगी ने अपने संबोधन में कहा कि गोरखपुर समेत, पूर्वी उत्तर प्रदेश में पहली बार इस तरह का स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्थापित हो रहा है. जहां पर कई प्रकार की खेल गतिविधियों को आगे बढ़ाया जाएगा. इससे युवाओं के मन में खेलों खिलाड़ियों के प्रति जो जज्बा है, उसको आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी. इसमें 10 मीटर राइफल, पिस्टल की शूटिंग रेंज भी होगी और अन्य आंतरिक विकास कार्य भी एक साथ एक स्थान पर होंगे,जो गोरखपुर के युवाओं को उपलब्ध हो पाएंगे. इसके साथ ही रामगढ़ ताल की रिंग रोड का निर्माण भी होगा. जिसके लिए टू लेन सड़क का निर्माण होगा. जो लोगों को ताल को निहारने और घूमने में मददगार होगी.

यह पर्यटन के बेहतरीन केंद्र के रूप में विकसित हो सके उसके लिए 44 करोड़ों की लागत से सड़क का शिलान्यास किया है. सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर में बेसिक शिक्षा परिषद जितने भी स्कूल हैं, उनमें से बहुत सारे विद्यालय जर्जर हैं. उन सबको ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत विकास प्राधिकरण के माध्यम से विकसित किया जाएगा. जहां अच्छा भवन और अच्छी फ्लोरिंग हो, हर क्लास के लिए क्लासरूम हो, स्मार्ट क्लास हो, लाइब्रेरी भी हो और बालक बालिकाओं के लिए टॉयलेट की सुविधा हो इसका ध्यान रखा जायेगा.

आज प्रदेश के हर जनपद में एक स्पोर्ट्स स्टेडियम का निर्माण हो रहा है. विकासखंड स्तर पर एक मिनी स्टेडियम का निर्माण हो रहा है. हर ग्राम पंचायत में एक खेल के मैदान की स्थापना और ओपन जिम का निर्माण हो रहा है.ओलंपिक में जिन खिलाड़ियों ने गोल्ड मेडल जीता है, प्रदेश सरकार उस टीम को पुरस्कृत करती है. कोई भी खिलाड़ी ओलंपिक, एशियाड, कॉमनवेल्थ गेम्स या विश्व चैंपियनशिप की किसी भी प्रतियोगिता में में स्थान प्राप्त करता है. प्रदेश सरकार उसे नगद पुरस्कार देती है और नौकरियों में भी नियुक्ति देती है.

जिसमें 500 लोगों को अभी नौकरियों से जोड़ा है. डिप्टी एसपी से लेकर के कांस्टेबल तक की नौकरियां उपलब्ध कराई है. यानी जिससे खिलाड़ी खेल को अपना पूरा समय दे सके. उपलब्धियां उसको जीवन को सजाने संवारने के लिए मदद करती हैं. इसके साथ ही योगी ने गोरखपुर में हो रहे तमाम अन्य विकास कार्यों की चर्चा की. कहा कि जो आज से 5 वर्ष पहले गोरखपुर आया होगा, वो आज आएगा तो उसे बहुत कुछ बदला बदला नजर आएगा. उसे लगेगा कि जैसे रवि किशन गोरखपुर में बैठकर मुंबई का सपना देख रहे हो. आज गोरखपुर इस कदर बदल रहा है.

यह भी पढ़ें: एसडीएम ज्योति मौर्या के रास्ते पर मथुरा की गीता, सरकारी टीचर बनते ही पति से मांगने लगी तलाक

यह भी पढ़ें: ज्ञानवापी मामले में हिंदू पक्ष ने हाईकोर्ट में दाखिल की कैविएट, मुस्लिम पक्ष दे सकता है चुनौती

ABOUT THE AUTHOR

...view details