उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Gorakhpur news : रविवार को स्टील प्लांट का सीएम करेंगे उद्घाटन, औद्योगिक क्षेत्र गीडा की बदल रही तस्वीर

By

Published : Mar 10, 2023, 6:45 PM IST

गोरखपुर में निजी क्षेत्र के स्टील प्लांट का सीएम याेगी शुभारंभ करेंगे. प्लांट के क्रियाशील होने से काफी लोगाें काे राेजगार मिला है.

निजी क्षेत्र के स्टील प्लांट का सीएम योगी करेंगे उद्घाटन.
निजी क्षेत्र के स्टील प्लांट का सीएम योगी करेंगे उद्घाटन.

गोरखपुर :छह साल पहले तक जिस गीडा (गोरखपुर इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी) में निवेश करने से निवेशक कतराते थे, अब वहां हैवी इंडस्ट्री लगने लगी है. रविवार को एक और अत्याधुनिक हैवी इंडस्ट्री औपचारिक रूप से शुरू हाे जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उद्योग समूह मेसर्स अंकुर उद्योग लिमिटेड के इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट का उद्घाटन करेंगे.

सीएम पीआर सेल से मिली जानकारी के अनुसार सीएम अगले दिन यानी 13 मार्च काे सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के कार्यक्रम में भी शामिल हो सकते हैं. इसमें हजारों करोड़ की परियोजना का शिलान्यास और लोकार्पण करने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी पहुंच रहे हैं. गीडा की तरफ से एएल-2 सेक्टर, 23 में आवंटित 82 एकड़ क्षेत्रफल में फैले और 550 करोड़ रुपये के निवेश वाले इस प्लांट में, टीएमएक्स (थरमैक्स पॉवर्ड) सरिया का उत्पादन शुरू हो चुका है. जबकि इसमें 30 मेगावाट का कैप्टिव पॉवर प्लांट भी अंतर्निहित है. प्लांट के क्रियाशील होने से दो हजार लोगों को प्रत्यक्ष और पांच हजार लोगों को परोक्ष रूप से रोजगार मिला है. प्लांट का सफलतापूर्वक संचालन करने के साथ ही अंकुर उद्योग लिमिटेड ने इसके विस्तार के लिए 700 करोड़ रुपए के निवेश का एमओयू भी इन्वेस्टर्स समिट में किया है.

इस इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट की उत्पादन क्षमता 3 लाख टन प्रति वर्ष है. प्लांट की स्थापना का कार्य 2020 में शुरू हुआ था. प्रदेश सरकार की निवेश प्रोत्साहन नीति 2020 के अंतर्गत, मेगा प्लस श्रेणी की इस परियोजना की डिजाइनिंग देश के अग्रणी स्टील इंडस्ट्री सलाहकार और तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा की गई है. इसकी स्थापना में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया है. अंकुर उद्योग लिमिटेड ने डेढ़ किमी ट्रैक की लंबाई में प्राइवेट रेलवे साइडिंग विकसित की है. देश के विभिन्न क्षेत्रों से कच्चा माल मंगाने के लिए फैक्ट्री परिसर में 700 मीटर की लंबाई में अनलोडिंग प्लेटफार्म भी बनाया गया है.

यहां टीएमएक्स बार का उत्पादन हो रहा है. अंकुर उद्योग समूह के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अशोक जालान का कहना है कि फैक्ट्री संचालन के लिए ऊर्जा की सम्पूर्ण जरूरत यहीं के कैप्टिव पॉवर प्लांट से पूरी हो रही है. खास बात यह है कि ऊर्जा उत्पादन का 65 फीसद हिस्सा फैक्ट्री के ही 'वेस्ट' से मिल रहा है. अल्ट्रा मॉडर्न स्टेट ऑफ आर्ट प्रौद्योगिकी से यहां टीएमएक्स रिबार्स का निर्माण किया जा रहा है. इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट में स्पंज आयरन प्लांट की क्षमता 2 लाख 12500 मीट्रिक टन प्रतिवर्ष, स्टील मेल्ट शॉप/इंडक्शन फर्नेस की क्षमता 3 लाख 300 मीट्रिक टन और सरिया रोलिंग मिल की क्षमता 2 लाख 91300 मीट्रिक टन प्रतिवर्ष है. अशोक जालान का मानना है कि योगी सरकार ने निवेशकों की सुरक्षा, प्रोत्साहन सुविधा व सहूलियत के लिए कारगर कदम उठाए हैं. उसका परिणाम भी धरातल पर नजर आ रहा है. एक दौर तक सिर्फ एनसीआर में निवेश होते थे, सरकार की इन्वेस्टर्स फ्रेंडली नीतियों से आज हर जिले में निवेश हो रहा है.

गीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी पवन अग्रवाल कहते हैं कि शासन की मित्रवत नीतियों व पारदर्शी व्यवस्था से उद्यमियों को काफी प्रोत्साहन मिला है. गीडा में गैलेंट समूह ने स्टील प्लांट के बाद सीमेंट प्लांट भी संचालित किया है. अब अंकुर उद्योग समूह ने इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट का संचालन शुरू किया है. अंकुर उद्योग समूह ने जीआईएस में 700 करोड़ रुपये से उद्योग विस्तार का प्रस्ताव भी दिया है. जीआईएस में हैवी इंडस्ट्री के काफी प्रस्ताव मिले हैं. आने वाले समय में गीडा में भारी उद्योगों की लंबी श्रृंखला दिखेगी.

यह भी पढ़ें :गोरखपुर के इन दो तालों का होगा सुंदरीकरण, पर्यटन के साथ रोजगार के बनेंगे केंद्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details