उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोण्डा: प्रभारी मंत्री ने की विकास कार्यों की बैठक, सीएम आवास योजना के लाभार्थियों को बांटे मकान की चाबी

By

Published : Dec 24, 2019, 8:29 AM IST

उत्तर प्रदेश के गोण्डा में प्रभारी मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने सोमवार को विकास कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक की. इस दौरान मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत उन्होंने लाभार्थियों को मकान की चाबी दी.

etv bharat
प्रभारी मंत्री ने की समीक्षा बैठक

गोण्डा: जिले के प्रभारी मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने सोमवार को तहसील तरबगंज के किसान बालिका इन्टर कॉलेज में विधानसभा तरबगंज के समस्त विकास कार्यों की समीक्षा की. साथ ही सीएम आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत दैवीय आपदा से प्रभावित, विशिष्ट दिव्यांगजन परिवारों के लाभार्थियों को मकान की चाबी भेंट की. उनका कहना है कि सबका साथ-सबका विकास के तहत लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है.

प्रभारी मंत्री ने की समीक्षा बैठक.

प्रभारी मंत्री ने तहसील के कार्यों का किया समीक्षा
समीक्षा के दौरान मंत्री ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और अधिशासी अभियंता जल निगम के संतोषजनक जवाब न देने पर प्रतिकूल प्रविष्टि देने के आदेश दिए हैं. बैठक में उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी लोग अपनी जिम्मेदारी का सही तरीके से निर्वहन करें ताकि सरकार के संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुंच सके.

इसे भी पढ़ें:- गोण्डा: महिलाओं के लिए रात में विशेष पीआरवी, सहायता मांगने पर घर तक पहुंचाएंगी

नई तकनीक से संबंधित कार्य किए जाने के दिए गए निर्देश
सरकार की मंशा को समझकर अधिकारियों को सरकार की योजनाओं के तहत प्राप्त धनराशि शत-प्रतिशत आमजन तक पहुंचाने के भी निर्देश दिए गए. विधानसभा क्षेत्र तरबगंज के अंतर्गत कृषि उत्पादों से संबंधित छोटे-छोटे उद्योगों के क्लस्टर डेवेलप करने, कॉमन फैसिलिटी सेंटर बनाने और नई-नई तकनीक से संबंधित कार्य किए जाने की कार्य योजना बनाने के लिए निर्देशित किया गया.

इसे भी पढ़ें:- गरीब बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देकर भविष्य संवार रही हैं यामिनी

अधिकारियों को दिए गए निर्देश
प्रभारी मंत्री ने इस अवसर पर सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह अपने क्षेत्र के अंतर्गत सभी संबंधित विभागों की विधिवत समीक्षा करें और यदि कोई विवाद हो तो उसका हल भी करें. सभी एसडीएम अपने जिलाधिकारी से अनुमति लेकर स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्र और अस्पताल आदि का औचक निरीक्षण कर जल्द ही इसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी को दें.

इसे भी पढ़ें:- गोण्डा: 'अतुल्य भारत' थीम पर प्रदर्शनी का आयोजन, भारतीय संस्कृति की दिखी झलक

केंद्र सरकार के कार्यों की की सराहना
आयुष्मान योजना के अंतर्गत आज गरीब से गरीब व्यक्ति भी बाहर जाकर अपना इलाज करा सकता है. इसी प्रकार उज्ज्वला योजना के तहत गरीबों को गैस सिलेंडर और हर घर कनेक्शन के लिए सौभाग्य योजना के तहत गांव को आच्छादित किया जा रहा है. सबका-साथ सबका विकास के अंतर्गत सभी विकास कार्यक्रमों से लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है.

मंत्री ने झारखण्ड के नतीजे पर कहा
झारखण्ड में बीजेपी की वोट और सीटें बढ़ी हैं. कांग्रेस नेता राशिद अल्वी के बयान पर कहा कि बैशाखी का इस्तेमाल कर कांग्रेस बढ़ने का प्रयास कर रही है, पहले बैशाखी से उतरे तो जबाब दे. CAA को लेकर मचे घमासान पर मंत्री ने कहा कि राजनैतिक दलों ने लोकतंत्र के साथ विश्वासघात किया है, यह वह लोग हैं जो सत्ता में रह चुके हैं.

इसे भी पढ़ें:- गोण्डा :'अतुल्य भारत' प्रदर्शनी का आयोजन,राष्ट्र प्रेम को लेकर मेधावी दिखाएंगे करतब

Intro:आज प्रदेश के मंत्री सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम व जिले के प्रभारी मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने तहसील तरबगंज के किसान बालिका इन्टर कालेज में विधानसभा तरबगंज के समस्त विकास कार्यों की समीक्षा की तथा मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत दैवीय आपदा से प्रभावित, विशिष्ट दिव्यांगजन एवं वन टांगिया परिवारों के लाभार्थियों को चाभी भेंट किया। कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि सबका साथ सबका विकास कार्यक्रम से लोगो को लाभान्वित किया जा रहा है।




Body:समीक्षा के दौरान मंत्री ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा अधिशासी अभियंता जल निगम द्वारा संतोषजनक जवाब न देने पर प्रतिकूल प्रविष्टि देने के आदेश दिए हैं। बैठक में उन्होंने सभी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि वह उनकी समीक्षा बैठक में पूरी तैयारी के साथ आएं तथा तथा सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुंच सके, इसके लिए अपनी पूरी जिम्मेदारी का निर्वाह करें इसके साथ ही अधिकारी अपनी टीम के साथ जमीनी स्तर पर सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाएं आमजन को उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा को समझकर अधिकारी योजनाओं के तहत प्राप्त धनराशि शत-प्रतिशत आमजन तक पहुंचाएं। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र तरबगंज के अंतर्गत कृषि उत्पादों से संबंधित छोटे-छोटे उद्योगों के क्लस्टर डेवेलप करने, कॉमन फैसिलिटी सेंटर बनाने तथा नई-नई तकनीक से संबंधित कार्य किए जाने की कार्य योजना बनाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने इस अवसर पर सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने क्षेत्र के अंतर्गत सभी संबंधित विभागों की विधिवत समीक्षा करें तथा यदि कोई विवाद हो तो उसका हल भी करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सभी एसडीएम अपने जिलाधिकारी से अनुमति लेकर स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्र तथा अस्पताल आदि का औचक निरीक्षण करें तथा इसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी को दें। Conclusion:उन्होंने सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत आज गरीब से गरीब व्यक्ति भी बाहर जाकर अपना इलाज करा सकता है। इसी प्रकार उज्ज्वला योजना के तहत गरीबों को गैस सिलेंडर तथा हर घर कनेक्शन के लिए सौभाग्य योजना के तहत गांव को आच्छादित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सबका-साथ सबका विकास के अंतर्गत सभी विकास कार्यक्रमों से लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है।
इस दौरान विधायक कटरा बाजार बावन सिंह, विधायक गौरा प्रभात वर्मा, सहित जनपद के सभी अधिकारी गण मौजूद रहे।

बाईट- सिद्धार्थनाथ सिंह(प्रभारी मंत्री)








.

ABOUT THE AUTHOR

...view details