उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

एक महीने पहले धान की खरीद बंद, किसानों ने डीएम से लगाई गुहार

By

Published : Feb 2, 2021, 1:57 PM IST

यूपी के गाजीपुर में किसानों ने जिलाधिकारी कार्यालय में ज्ञापन देकर धान खरीदने की गुहार लगाई है. किसानों ने आरोप लगाया कि अभी उनका हजारों क्विंटल धान पड़ा है, जबकि क्रय केंद्र बंद कर दिया गया है. किसानों का कहना है कि जनपद में धान खरीद 28 फरवरी तक निर्धारित की गई थी.

गाजीपुर.
गाजीपुर.

गाजीपुरःजिले में किसानों ने जिलाधिकारी कार्यालय में ज्ञापन देकर धान खरीदने की गुहार लगाई है. ज्ञापन देने वाले किसानों ने आरोप लगाया कि अभी उनका हजारों क्विंटल धान पड़ा है और विभाग कह रहा है कि लक्ष्य के सापेक्ष खरीद पूरी होने की वजह से क्रय केंद्र बंद कर दिया गया है, जबकि जनपद में धान खरीद अभी आगामी 28 फरवरी तक होनी है. किसानों के साथ सपा विधायक ने भी धान नहीं खरीदे जाने का आरोप लगाया है. ज्ञापन लेने के बाद एसडीएम ने जांच कराने का आश्वासन दिया है.

गाजीपुर.

एसडीए ने दिया जांच का आश्वासन
गाजीपुर के भांवरकोल ब्लॉक के मुंडेरा धान क्रय केंद्र के कुछ किसान लामबंद होकर सोमवार को जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे और धान की खरीद न किए जाने का आरोप लगाते हुए ज्ञापन सौंपा. जिलाधिकारी की गैरमौजूदगी में एसडीएम मंशाराम ने ज्ञापन लिया और जांच के बाद आवश्यक कार्रवाई का भरोसा दिया.

हजारों क्विंटल धान की अभी नहीं हुई खरीद
ज्ञापन देने वाले किसान शैलेन्द्र राय ने बताया कि अभी भी उनके गांव में छोटे किसानों का लगभग हजारों कुंटल धान पड़ा हुआ है और केंद्र पर खरीद बंद कर दिया गया है. कर्मचारी और अधिकारी कह रहे हैं कि लक्ष्य पूरा हो जाने की वजह से केंद्र को बंद कर दिया गया है, जबकि धान की खरीद 28 फरवरी तक होनी थी. वहीं एसडीएम मंसाराम ने कहा कि ज्ञापन जिलाधिकारी को प्रेषित कर के मामले की जांच कराएंगे.

सरकार किसानों के प्रति गंभीर नहीं
जंगीपुर से समाजवादी पार्टी के विधायक डॉ. बीरेंद्र यादव ने सरकार की कृषि नीतियों पर सवाल उठाया है. उन्होंने कहा कि सरकार को किसानों का दुख और दर्द नहीं दिखता. किसान की आवाज सरकार नहीं सुन रही है, चाहे गाजीपुर हो या दिल्ली बॉर्डर. सरकार किसानों के प्रति गंभीर नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details