उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

30 ठग चढ़े पुलिस के हत्थे, पॉलिसी मैच्योर कराने के नाम पर लोगों को लगाते थे चूना

By

Published : Jul 25, 2021, 9:46 PM IST

पॉलिसी मैच्योर कराने के नाम पर लोगों के साथ ठगी करनी वाले गैंग को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. मुंबई पुलिस और गाजियाबाद की साइबर सेल ने संयुक्त रूप से इस कार्रवाई को अंजाम दिया है. गैंग में कुल 30 सदस्य हैं, जिनमें 16 लड़के और 14 लड़कियां शामिल हैं.

30 ठग चढ़े पुलिस के हत्थे
30 ठग चढ़े पुलिस के हत्थे

नई दिल्ली/गाज़ियाबाद : देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पुलिस ने गाजियाबाद पुलिस के साथ मिलकर एक बड़े गैंग का खुलासा किया है. यह गैंग पॉलिसी मैच्योर कराने और लोन दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करता था. पुलिस की इस संयुक्त कार्रवाई में 30 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार आरोपियों में 16 लड़के और 14 लड़कियां शामिल हैं. पुलिस को आरोपियों के पास से 19 मोबाइल, 14 वॉकी टॉकी, फर्जी पासबुक और बड़ी संख्या में फर्जी सिम कार्ड मिले हैं.

यह गैंग अब तक सैकड़ों लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना चुका है. गैंग में शामिल युवतियां लोगों के मोबाइल पर कॉल के जरिए पॉलिसी मैच्योर की बात कहकर उनके मोबाइल पर ओटीपी भेजती थीं. प्रॉफिट के पैसे डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में भेजने का झांसा देती थीं. दरअसल यह ओटीपी बैंक अकाउंट से पैसे निकालने के लिए होता था. जैसे पीड़ित व्यक्ति इन्हें ओटीपी बताते थे, वैसे ही उनके अकाउंट से पैसे साफ कर लिए जाते थे. इसके अलावा आरोपी अन्य तरीकों से लोगों से ठगा करते थे.

30 ठग चढ़े पुलिस के हत्थे

ये भी पढ़ें-सावधान ! वाट्सएप पर मिल रहा ₹25 लाख जीतने संदेश, जानिए क्या है मामला

आरोपियों ने गाजियाबाद के साथ मुंबई और गौतमबुद्ध नगर के सैकड़ों लोगों के साथ ठगी की है. यह गैंग ज्यादातर अधेड़ उम्र या बुजुर्ग लोगों को अपना टारगेट बनाता था. गाजियाबाद पुलिस को इस प्रकार की शिकायतें काफी दिनों से मिल रही थीं.

एक बड़े गैंग का खुलासा

ये भी पढ़ें-विदेशों से ठगी करने वाले नौ आरोपी गिरफ्तार, लैपटॉप-इंटरनेट राउटर समेत कई चीजें बरामद

गैंग में शामिल लड़कियां लोगों को फोन करती थीं और अपनी मीठी बातों में उलझा लेती थीं. लोगों को अलग-अलग तरह के प्रलोभन दिए जाते थे, जिससे लोग इनके झांसे में आ जाते थे. पुलिस को गुमराह करने के लिए आरोपी सिम को एक बार उपयोग करने के बाद उसे तोड़ कर फेंक देते थे. आरोपी ठगी के लिए मोबाइल पर फर्जी लिंक भी भेजते थे. इन्होंने विदेश के लोगों के साथ भी बड़ी ठगी को अंजाम दिया हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details