उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सुप्रीम कोर्ट का आदेश बेअसर, नोएडा में धड़ल्ले से कराए जा रहे निर्माण कार्य

By

Published : Nov 29, 2019, 10:44 PM IST

दिल्ली-NCR में सुप्रीम कोर्ट ने सभी निर्माण कार्यों पर तत्काल प्रभाव से 5 दिसंबर तक रोक लगा दी थी. इसके बावजूद नोएडा में नियमों की अनदेखी करते हुए निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं.

etv bharat
नोएडा में धड़ल्ले से कराए जा रहे निर्माण कार्य.

नई दिल्ली/नोएडा: दीवाली के बाद से जहां उत्तर प्रदेश के अधिकतर शहर वायु प्रदूषण की मार झेल रहे हैं. वहीं प्रदेश का सबसे आधुनिक शहर नोएडा भी इससे अछूता नहीं रहा है. प्रदूषण की रोकथाम के लिए UPPCB ने कई सेक्टरों में निर्माण साइट पर जुर्माना लगाया है. जिला प्रशासन और प्रदूषण विभाग समेत नोएडा प्राधिकरण प्रदूषण को कम करने के लिए लगातार कार्रवाई कर रहा है.

संवाददाता ने दी जानकारी.

नियमों की अनदेखी
प्रदूषण के मद्देनजर दिल्ली-NCR में सुप्रीम कोर्ट ने सभी निर्माण कार्यों पर तत्काल प्रभाव से 5 दिसंबर तक रोक लगा दी थी. इसके बावजूद नोएडा में नियमों की अनदेखी करते हुए निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं.

UPPCB ने की कार्रवाई, लगाया जुर्माना
UPPCB ने शुक्रवार को सेक्टर 20 और अन्य सेक्टरों में शिकायत मिलने पर नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की और भारी जुर्माना लगाया. UPPCB के अधिकारी डॉ. अनिल कुमार सिंह ने बताया कि सेक्टर 20 में निर्माण कार्य पाए जाने पर तकरीबन 3 लाख रुपए जुर्माना लगाया गया है.

5 दिसंबर तक रोक
सुप्रीम कोर्ट ने 5 दिसंबर तक सभी तरह के निर्माण कार्य पर रोक लगा दी है. वहीं लगातार वायु गुणवत्ता में सुधार को लेकर प्रदूषण विभाग और जिला प्रशासन कार्रवाई कर रहा है. साथ ही कोयले से संचालित फैक्ट्री निर्माण कार्य में पूरी तरह से रोक लगी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details