उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पैरालंपिक में प्रवीण का शानदार प्रदर्शन, गांव में जबरदस्त खुशी

By

Published : Sep 4, 2021, 6:17 AM IST

गांव में एक दूसरे को मिठाई खिलाते लोग.

ग्रेटर नोएडा के जेवर के गोविंदगढ़ के निवासी दिव्यांग प्रवीण कुमार ने टोक्यो पैरालंपिक में पुरुषों की हाई जंप में सिल्वर मेडल जीतकर विश्व में दूसरा स्थान बनाया है. वहीं, गौतमबुद्ध नगर जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने इंडोनेशिया के हैरी सुशांतो को सीधे सेटों में मात देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है. सेमीफाइनल में उनका फ्रांस के लुकास मजूर से होगा.

नोएडा:पैरालंपिक में भाग ले रहे गौतमबुद्ध नगर के दो खिलाड़ियों ने महत्वपूर्ण सफलता हासिल कर देश का नाम रोशन किया है. हाई जंप में ग्रेटर नोएडा के रहने वाले दिव्यांग प्रवीण कुमार ने सिल्वर मेडल जीतकर विश्व में दूसरा स्थान हासिल किया है. वहीं, बैडमिंटन प्रतिस्पर्धा में पुरुष सिंगल्स के SL-4 मुकाबले में भाग ले रहे हैं.

गांव में एक दूसरे को मिठाई खिलाते लोग.


ग्रेटर नोएडा के जेवर के गोविंदगढ़ के निवासी दिव्यांग प्रवीण कुमार ने टोक्यो पैरालंपिक में पुरुषों की हाई जंप में सिल्वर मेडल जीतकर विश्व में दूसरा स्थान बनाया है. प्रवीण कुमार ने 2.07 मीटर की कूद लगाई. पुरुष हाई जंप टी-44 वर्ग में ग्रेट ब्रिटेन के ब्रूम-एडवर्ड्स जोनाथन ने 2.10 मीटर की कूद लगातार स्वर्ण पदक और पोलैंड के लेपियाटो मासिएजो ने 2.04 मीटर की कूद लगातार स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है.

18 वर्षीय प्रवीण कुमार ने पुरुष हाई जंप टी-44 वर्ग में 2.07 मीटर की कूद लगाकर विश्व में दूसरा नंबर हासिल किया. प्रवीण कुमार इससे पहले अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपना दम दिखा चुके हैं. पहले ही पैरा ओलंपिक में 2 मीटर से अधिक छलांग लगाने का लक्ष्य रखने की बात कही थी. प्रवीण कुमार विश्व में दूसरे नंबर पर रहे. उन्होंने अपने लक्ष्य को पूरा कर लिया है. प्रवीण कुमार की जीत के बाद गौतमबुद्ध नगर जिले में खुशी का माहौल है. प्रवीण कुमार के बधाई देने वालों का रेला लगा हुआ है. ग्रामीणों ने प्रवीण कुमार के परिजनों को घर जाकर मिठाइयां बांटी और फूल माला से परिजनों का स्वागत किया.

ओलिंपिक में सिल्वर मेडल लाने वाले प्रवीण कुमार के परिजनों का कहना है कि हम लोगों और गांव के साथ ही पूरे देश का नाम रोशन करने का काम पर प्रवीण ने किया है. दूर-दूर से लोग बधाइयां दे रहे हैं. मिठाइयां लेकर आ रहे हैं. काफी अच्छा लग रहा है और काफी खुशी की बात है. प्रवीण ने जो काम किया है, उससे सभी का मान बढ़ा है. देश का भी नाम दुनिया में उसने रोशन करने का काम किया है, जिसे देखकर सुनकर बहुत खुशी हो रही है. वहीं, गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने इंडोनेशिया के हैरी सुशांतो को सीधे सेटों में मात देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है. सेमीफाइनल में उनका फ्रांस के लुकास मजूर से होगा.

इसे भी पढ़ेें:Paralympics: टोक्यो में छा गए कलेक्टर...नोएडा के DM सुहास की सेमीफाइनल में धमाकेदार एंट्री

इसे भी पढ़ें:त्योहारों को देखते हुए नोएडा में धारा-144

ABOUT THE AUTHOR

...view details