उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डेंगू एवं संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए एक अप्रैल से शुरू होगा अभियान

By

Published : Mar 31, 2022, 4:34 PM IST

फिरोजाबाद में पिछले साल डेंगू महामारी से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी थी. मरने वालों में ज्यादातर बच्चे थे. स्थानीय लोगों का कहना है कि जनपद में चलाए गए संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया में अगर अच्छे ढंग से काम किया जाता तो शायद डेंगू का लार्वा नहीं पनपता.

etv bharat
डेंगू महामारी

फिरोजाबाद :जनपद में पिछले साल डेंगू महामारी से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी थी. मरने वालों में ज्यादातर बच्चे शामिल थे. स्थानीय लोगों का कहना है कि जनपद में चलाए गए संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया में अगर अच्छे ढंग से काम किया जाता तो शायद डेंगू का लार्वा नहीं पनपता. वहीं, इस बार अभियान चलाने की तैयारी में जिला प्रशासन फूंक-फूंक कदम रख रहा है. कई विभागों को इसमें लगाया गया है. जिला प्रशासन अभी से लोगों को जागरूक करने में जुटा है.

डेंगू महामारी

इस साल संचारी रोग नियंत्रण अभियान एक अप्रैल से शुरू होगा जो एक माह तक चलेगा. इन दिनों मच्छर जनित रोग पैदा हो जाते हैं और देखते ही देखते बीमारी को महामारी का रूप लेने में देर नहीं लगती है. पिछली साल 2021 में फिरोजाबाद के तमाम इलाकों में डेंगू नामक महामारी ने 100 से ज्यादा बच्चों की जान ले ली थी. हालात इतने बेकाबू हुए थे कि खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को हालातों का जायजा लेने के लिए यहां आना पड़ा था. उन्होंने खुद ऐसे इलाकों का दौरा किया था जहां से बीमारी फैलने की शुरुआत हुई थी. इस पूरे प्रकरण में यह बात सामने आयी थी कि जुलाई 2021 में जो संचारी रोग नियंत्रण अभियान चला था. अभियान में कहीं न कहीं लापरवाही बरती गयी थी जिसकी वजह से यह महामारी फैली. मुख्यमंत्री के आदेश पर कई अफसरों पर कार्रवाई भी हुई.

पढ़ेंः अजीब बीमारी ! 12 साल के मासूम को छूते ही टूट जाती हैं शरीर की हड्डियां

इस बार संचारी रोग नियंत्रण अभियान एक अप्रैल से शुरू होगा जो एक माह तक चलेगा. इस अभियान के तहत लोगों को साफ सफाई के प्रति जागरूक किया जाएगा. लोगों को यह भी बताया जाएगा कि वह अपने इर्द-गिर्द पानी इकट्ठा न होने दें ताकि मच्छरों का लार्वा न पनप पाए और बीमारियों से बचा जा सके.

मुख्य विकास अधिकारी चर्चित गौड़ ने बताया कि इस अभियान की सफलता के लिए जिला स्तर से लेकर ग्राम स्तर तक के कई अधिकारियों और कर्मचारियों को लगाया गया है. उन्हें ट्रेनिंग भी दी जा रही है ताकि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस अभियान के प्रति जागरूक कर सकें.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details