उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फतेहपुर में केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति बोलीं- मजहब के आधार हुआ देश का बंटवारा

By

Published : Aug 13, 2023, 10:08 PM IST

केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति (Union Minister Sadhvi Niranjan Jyoti) रविवार को एक दिवसीय दौरे पर फतेहपुर पहुंचीं. इस दौरान उन्होंने देश के बंटवारे के बाद के हालात के बारे में बताया.

फतेहपुर
फतेहपुर

फतेहपुर में पहुंचीं केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति.

फतेहपुर :एक दिवसीय दौरे पर जिले में पहुंचीं केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने सर्किट हाउस में देश के बंटवारे पर बातचीत की. विभाजन विभीषिका दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों के बारे में बताया. कहा कि कुर्सी के लालच में देश का बंटवारा हुआ था. बापू ने बंटवारे पर दुख जताते हुए कहा था कि यदि देश का बंटवारा होगा तो एक तरह से उनके शरीर के दो टुकड़े हो जाएंगे. बंटवारे में मां भारती की दो भुजाएं काटी गईं थीं. इसे हम लोग कभी भूल नहीं सकते हैं. बंटवारा मजहब के आधार पर किया गया था.

बंटवारे का दंश झेल रही जनता :मीडिया से बातचीत में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज भी हम लोग बंटवारे का दंश झेल रहे हैं. उसे हम भूल नहीं सकते हैं. मजहब के आधार पर देश का बंटवारा हुआ था, फिर भी जो मुस्लिम भारत में रह गए थे उन्हें हमने अपना माना, भाई व बहन माना था, लेकिन पाकिस्तान से हमें क्या मिला ?, लाशें मिलीं, मां-बहनों की अस्मितें लूटी गईं. लोग कहते हैं कि भारत में असहिष्णुता है. भारत व पाकिस्तान का बंटवारा एक साथ हुआ था. आज पाकिस्तान की क्या दुर्दशा है, यह किसी से छिपी नहीं है.

कम्युनिस्टों का भारत से कोई सरोकार नहीं :केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब देश का बंटवारा हो रहा था तब कम्युनिस्ट के मुस्लिम लोगों को मुस्लिम लीग में शामिल कर मांग को मजबूत करने का काम किया गया था. कम्युनिस्ट की विचारधारा भारत की नहीं है. उसे भारत के हितों से कोई सरोकार नहीं, उसे तो अपने आकाओं के इशारे पर सिर्फ काम करना था. बंगाल के बंटवारे के समय क्रांतिकारी शहीदों के रक्त रंजित शरीर बोगियों में भरकर भारत आए थे, उनकी शहादत को भी हम याद करेंगे. केंद्रीय मंत्री के साथ जहानाबाद विधानसभा के भाजपा विधायक व पूर्वमंत्री राजेन्द्र सिंह पटेल, जिलाध्यक्ष आशीष मिश्रा भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें :फतेहपुर की जनता को मिली कालिंदी ट्रेन की सौगात, अब प्रयागराज तक चलेगी ट्रेन

सपा ने घोषित की नई राज्य कार्यकारिणी, अब्दुल्ला आजम को भी मिली जिम्मेदारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details