उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फतेहपुर: जिला अस्पताल में धूम्रपान करना पड़ेगा महंगा, देना पड़ेगा जुर्माना

By

Published : Mar 21, 2020, 5:53 AM IST

फतेहपुर जिला अस्पताल परिसर में धूम्रपान और गंदगी फैलाने पर अब जुर्माना चुकाना पड़ेगा. प्रशासन ने अस्पताल परिसर में फैली गंदगी को देखते हुए यह फैसला लिया है.

fined to smoking in hospital
जिला अस्पताल में धूम्रपान पर लगा जुर्माना

फतेहपुर: जिला अस्पताल परिसर में धूम्रपान करने और गंदगी फैलाने पर प्रशासन 200 रुपए तक का जुर्माना वसूल रहा है. अभी तक कुल 70 हजार से अधिक की जुर्माना राशि वसूल की जा चुकी है.

जिला अस्पताल में धूम्रपान पर लगा जुर्माना.

अस्पताल परिसर में इसके लिए स्पेशल स्टाफ की तैनाती की गई है. जो हाथों में पर्ची लेकर सिर्फ धूम्रपान करने वालों पर नजर रखता है और पकड़े जाने पर उससे जुर्माना वसूलता है. हालांकि लोगों की जागरूकता के लिए अस्पताल प्रबंधन द्वारा दीवारों पर जगह-जगह पेंटिंग करवाकर धूम्रपान न करने की अपील भी की गई है.

इसे भी पढ़ें-लखनऊ स्थित होटल ताज को अस्थाई रूप से किया गया बंद

पेंटिंग में साफ शब्दों में जुर्माना राशि भी उल्लिखित की गई है. मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. प्रभाकर बताते हैं कि जिला अस्पताल को तंबाकू और धूम्रपान मुक्त बनाने के लिए ओपीडी समय में प्रतिदिन अभियान चलाया जा रहा है. कोटपा एक्ट के तहत अब तक 700 से अधिक लोगों का चालान काटकर 70 हजार रुपए से अधिक की वसूली की जा चुकी है. इस अभियान के तहत 50 रुपए से लेकर 200 रुपए तक का चालान काटने का प्रावधान किया गया है. इससे मिलने वाली जुर्माना राशि को सरकारी खजाने में जमा कर दिया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details