उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फर्रुखाबाद: गुरु पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

By

Published : Jul 16, 2019, 1:45 PM IST

जिले में गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर श्रद्धालुओं ने फर्रुखाबाद के पवित्र घाटों पर आस्था की डुबकी लगाई. श्रद्धालुओं ने मंदिरों में पूजा अर्चना कर गुरुजनों का सम्मान भी किया. इस अवसर पर एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र नदियों में स्नान किया.

गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर पवित्र घाटों पर उमड़ा आस्था का सैलाब.

फर्रुखाबाद:गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर पांचाल घाट, घटिया घाट और अन्य पवित्र घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़ा. श्रद्धालुओं ने घाटों पर आस्था की डुबकी लगाई. जिले के सभी मंदिरों, नदियों के पवित्र तट पर स्नान कर पूजा-अर्चना की. इस अवसर पर एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र नदियों में स्नान कर दान किया. सुबह से शुरू हुआ स्नान और दान का यह पर्व पूरे दिन चलता रहा.

गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर पवित्र घाटों पर उमड़ा आस्था का सैलाब.

श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना कर किया गुरुजनों का सम्मान-

  • पांचाल घाट पर मंगलवार रात्रि से ही हजारों की संख्या में श्रद्धालु स्नान करने के लिए आ गए थे.
  • गुरु पूर्णिमा के मौके पर विशाल मेले का आयोजन किया गया.
  • मेले को देखने शहर व गांव से लाखों लोगों की भीड़ इकट्ठा हुई.
  • स्नान और मेले में भीड़ के चलते बरेली- इटावा मार्ग पर पूरे दिन जाम लगा रहा.
  • जाम हटवाने के लिए पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी.
  • मेले में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए सीओ समेत भारी संख्या में पुलिसकर्मी मेले में मौजूद रहे.

गंगा स्नान करने के लिए हम हर साल यहां गुरु पूर्णिमा के अवसर पर आते रहते हैं.
-सावित्री, श्रद्धालु

गंगा मां के चरणों में प्रणाम करने के लिए आए हैं, हिंदू धर्म के अनुसार हम हर साल यहां गुरु पूर्णिमा पर यहां आते रहते है.
-धर्मेंद्र, श्रद्धालु

नगर के पंडाबाग मंदिर पर भी विशेष हवन पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया गया. जहां महिला, पुरुष व बच्चों ने हनुमान मंदिर का दर्शन कर पूजा-अर्चना की.

Intro:एंकर- गुरु पूर्णिमा के अवसर पर पांचाल घाट, घटिया घाट व अन्य पवित्र नदियों के घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़ा. करीब 1लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र नदियों में स्नान कर दान किया. भोर से शुरू हुआ स्नान व दान का यह पर्व पूरे दिन चलता रहा.





Body:वीओ- गुरु पूर्णिमा के पावन मौके पर श्रद्धालुओं ने फर्रुखाबाद के पवित्र घाटों पर आस्था की डुबकी लगाई साथ ही मंदिरों में पूजा अर्चना कर गुरुजनों का सम्मान किया. जिले के सभी मंदिरों, नदियों के पवित्र तट पर स्नान कर पूजा-अर्चना की होड़ दिखी. पांचाल घाट पर मंगलवार को गुरु पूर्णिमा के मौके पर रात्रि से ही हजारों की संख्या में स्नान करने को भक्तों का जमावड़ा लग गया था. श्रद्धालुओं ने गंगा के पवित्र जल में डुबकी लगाकर परिवार की सुख समृद्धि के लिए कामना की. गुरु पूर्णिमा के मौके पर यहां विशाल मेले का आयोजन किया गया. इस मेले को देखन शहर व गांव से लाखों लोगों की भीड़ इकट्ठा हुई. मेला में शामिल बच्चों व महिलाओं ने जमकर खरीदारी भी की. स्नान व मेले में भीड़ के चलते बरेली- इटावा मार्ग पर पूरे दिन जाम लगा रहा. करीब 5 किलोमीटर तक वाहन रेंगते रहे.




Conclusion:जाम हटवाने के लिए पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. मेले में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए सीओ समेत भारी संख्या में पुलिसकर्मी मेले में मौजूद रहे. वहीं नगर के पंडाबाग मंदिर पर भी विशेष हवन पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां महिला, पुरुष व बच्चों ने हनुमान मंदिर का दर्शन कर पूजा-अर्चना की.
बाइट- सावित्री, भक्त
बाइट- धर्मेंद्र, भक्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details