उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फर्रुखाबाद की सातनपुर मंडी में अपर मुख्य सचिव को नहीं मिला सही रिकार्ड, कार्रवाई के निर्देश

By

Published : Mar 6, 2023, 8:56 PM IST

फर्रुखाबाद की सातनपुर मंडी में अपर मुख्य सचिव को सही रिकार्ड नहीं मिला. इस पर उन्होंने कार्रवाई के निर्देश दिए.

Etv bharat
फर्रुखाबाद की सातनपुर मंडी में अपर मुख्य सचिव को नहीं मिला सही रिकार्ड, कार्रवाई के निर्देश

फर्रुखाबाद: जिले में सोमवार को अपर मुख्य सचिव उद्यान विभाग एवं कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने सातनपुर मंडी का निरीक्षण किया. इस दौरान सचिव ने व्यापारियों के मनमाने भाव से आलू किसानों को हो रहे ​नुकसान पर नाराजगी जताई. मंडी आ रहे वाहनों का सही रिकार्ड न मिलने पर उन्होंने नाराजगी जताई. साथ ही मंडी में फैली गंदगी को देखकर भी उन्होंने नाराजगी व्यक्त की.

यह बोले किसान और कृषि उत्पादन आयुक्त.
निरीक्षण के दौरान अपर मुख्य सचिव ने किसानों एवं व्यापारियों से बात कर आलू के भाव की जानकारी प्राप्त की. व्यापारियों के मनमाने भाव के कारण आलू किसानों को हो रहे ​नुकसान पर नाराजगी जताई.

मंडी में आ रहे वाहनों का पूरा रिकार्ड सहीं न मिलने और मंडी में गंदगी फैली होने पर उन्होंने नाराजगी जताई. सचिव मण्डी सातनपुर के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए.

अपर मुख्य ​सचिव ने काश्तकार कोल्ड स्टोरेज का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान बोर्ड पर अंकित 35 प्रतिशत स्टॉक को चेक करने पर देखा गया कि 20 प्रतिशत भी कोल्ड नहीं भरा हुआ है. कोल्ड स्टोर मालिक को नोटिस देकर आलू एवं शाकभाजी विकास अधिकारी पर कार्यवाही के निर्देश दिए.

गौरतलब है कि किसानों को इस बार आलू का मनचाहा दाम नहीं मिल पा रहा है जो लागत लगाई है वह भी निकल नहीं रही है. इससे किसान चिंतित है. अब वह मक्का और मूंगफली की फसलों में आस लगाए हुए हैं. वहीं, जनपद में दर्जनों कोल्ड स्टोरेज हैं जहां पर आलू से भरे ट्रैक्टर की लाइन लगी हुई है.

आलू मंडी पहुंचे कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने आलू किसानों से बात की. किसानों ने बताया कि उनका आलू बहुत कम दामों पर खरीदा जा रहा है. इससे उनकी लागत मूल्य भी नहीं निकल रही है.

वहीं, कोल्ड स्टोरेज मालिक भी उनके आलू को अपने कोल्ड स्टोरेज में नहीं ले रहे हैं जबकि कोल्ड स्टोरेज में काफी जगह खाली है.आलू किसानों से बात कर और कोल्ड स्टोरेज मालिकों की मनमानी के चलते कृषि उत्पादन आयुक्त ने आलू विकास अधिकारी व मंडी सचिव के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई कर निलंबित करने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ेंः umesh pal murder case: मुस्लिम बोर्डिंग हॉस्टल सील, कमरा नंबर 36 में अवैध तरीके से रहता था आरोपी सदाकत

ABOUT THE AUTHOR

...view details