उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चित्रकूट: अवैध तरीके से काटी जा रही लकड़ी, वन विभाग ने मारा छापा

By

Published : Sep 16, 2020, 7:43 PM IST

चित्रकूट जिले के शंकर बाजार में अवैध तरीके से काटी जा रही लकड़ियों की सूचना पर वन विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है. प्रतिबंधित हरी इमारती लकड़ियों के साथ आरा मशीन को सील कर दिया गया है.

etv bharat
वन विभाग ने की छापेमारी

चित्रकूट: जिले में दिन रात चल रही आरा मशीनों में प्रतिबंधित लकड़ी की कटाई की जा रही है. ताजा मामला जिला मुख्यालय के शंकर बाजार का है, जहां छोटेलाल शाहू की आरा मशीन में बड़ी मात्रा में शीशम की लकड़ी काटी जा रही थी. अवैध तरीके से काटी जा रही हरी लकड़ी की शिकायत पर वन विभाग ने छापेमारी की है. वन विभाग के अधिकारियों ने आरा मशीन को सील कर दिया है. इसके साथ ही वन विभाग के अधिकारियों ने विभागीय कर्मचारियों की संलिप्तता की जांच कराए जाने के निर्देश भी दिए हैं.

एसडीओ ने जानकारी देते हुए बताया कि
प्रेम प्रजापति नाम का लकड़ी ठेकेदार रैपुरा वन रेंज क्षेत्र से तीन-चार शीशम के हरे पेड़ बिना किसी परमिशन के कटान कर शंकर बाजार की आरा मशीन में लेकर आया था. इसकी सूचना मिलने पर छापेमारी की गई और मशीन में मिले शीशम की लकड़ी को मशीन समेत सीज कर दिया गया. इसके साथ ही अग्रिम विभागीय कार्रवाई की जा रही है.


छोटेलाल शाहू की आरा मशीन में अवैध लकड़ी पकड़े जाने का यह पहला मामला नहीं है. इसके पहले भी बीते 19 जून को अवैध शीशम की लकड़ी पकड़ी गई थी और मुकदमा भी दर्ज किया गया था. मगर वन विभाग की दयालुता के चलते ठेकेदार ने लकड़ी की कटाई कर उसको बेच भी लिया. वहीं ठेकेदार ने अभी तक जुर्माने की धनराशि विभाग को जमा नहीं की है. एसडीओ आर के दीक्षित ने मामले की जांच कराए जाने की बात कही है

ABOUT THE AUTHOR

...view details