उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्रों ने किया हंगामा, स्कूल प्रबंधन पर लगाया ये आरोप

By

Published : Nov 29, 2021, 4:05 PM IST

जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्रों ने किया हंगामा
जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्रों ने किया हंगामा

चित्रकूट के मानिकपुर जवाहर नवोदय विद्यालय में छात्रों ने विद्यालय प्रबंधन पर अव्यवस्थाओं का लगाया आरोप. विद्यालय परिसर में किया जमकर हंगामा. सूचना के बाद छात्रों की समस्या सुनने पहुंचे उप जिला अधिकारी.

चित्रकूट :जनपद चित्रकूट के मानिकपुर कस्बे में स्थित केंद्र द्वारा संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय में सोमवार को छात्रों ने कक्षा से वॉक आउट कर दिया. छात्रों ने परिसर में स्लोगन लिखी तख्ती लेकर लगभग 4 घंटे तक हंगामा काटा. हंगामे की सूचना के बाद मौके पर छात्रों की समस्याएं सुनने पहुंचे तहसीलदार व उप जिला अधिकारी ने छात्रों को समझा-बुझाकर क्लास में बैठने की सलाह दी. घंटों समझाने-बुझाने के बाद छात्र क्लास में गए.


दरअसल, छात्रों का आरोप है कि विद्यालय में भोजन मीनू के मुताबिक नहीं दिया जाता है. साथ ही भोजन की गुणवत्ता भी उत्तम नहीं है. कई बार लगातार चावल ही परोसा जाता है. भोजन में कई बार कीड़े-मकोड़े निकलते हैं. इसके अलावा पेयजल व्यवस्था भी चरमराई हुई है. पानी पीने की टंकी में मेंढक व कीड़े पड़े हुए हैं.

जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्रों ने किया हंगामा

छात्रों ने ये भी आरोप लगाया कि विद्यालय में शिक्षण कार्य भी सही नहीं चल रहा है. हमें लाइब्रेरी से दी गई किताबों में कुछ कमी होने पर 3 गुना फाइन लगाया जाता है. लैब में पूरी व्यवस्था नहीं की गई है. इसके साथ ही ना ही कंप्यूटर में वाईफाई है, और ना ही इंटरनेट ही हमें मुहैया कराया जाता है.


छात्रों का कहना था हमें आगे कंप्टीशन की तैयारी करने के लिए हमें किताबें भी नहीं मिलती हैं. हम छात्रों को न्यूज पेपर भी उपलब्ध नहीं कराया जाता है. समस्या होने पर हमारे पास मोबाइल फोन या टेलीफोन भी उपलब्ध नहीं है. छात्रों ने आरोप लगाया कि अध्यापकों से शिकायत करने पर उनके द्वारा घर भेज देने या विद्यालय से रिस्टिकेट कर देने का दबाव दिया जाता है. इन सारी चिजों से परेशान होकर छात्र विद्यालय परिसर में धरने पर बैठ गए. हालांकि एसडीएम द्वारा छात्रों की समस्याओं का समाधान कराने का आश्वासन दिया गया है.

इसे भी पढे़ं-नए वेरिएंट का खतरा: आईसीयू अलर्ट, हर रोज होंगे दो लाख टेस्ट


छात्रों के धरने की सूचना पर पहुंचे उप जिला अधिकारी प्रमेष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र अपनी मांगों को लेकर अड़ गए थे. उनकी मांगे विद्यालय प्रबंधन आज ही पूरे करने के लिए तैयार है. उन्होंने बताया कि कुछ मांगों को लेकर 3 से 4 दिन का समय भी दिया गया है. उप जिला अधिकारी ने बताया कि छात्रों की प्रमुख मांग भोजन व्यवस्था, पेयजल व विद्यालय की ओर से मिल रही पुस्तकों को लेकर थी, जिसका निराकरण करवा दिया जा रहा है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details