उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोयला से लदी मालगाड़ी में लगी आग, तीन डिब्बों से धुआं उठने पर मचा हड़कंप

By

Published : Aug 4, 2023, 1:52 PM IST

बरेली के नगरिया सादात में लूप लाइन पर खड़ी मालगाड़ी के तीन डिब्बों में आग लग गई. मालगाड़ी के डिब्बों में कोयला लदा हुआ था. आग की सूचना से मौके पर हड़कंप मच गया.

कोयले से भरी मालगाड़ी में आग
कोयले से भरी मालगाड़ी में आग

आग बुझाती फायर बिग्रेड और आरपीएफ के कर्मी.

बरेलीःजिले के मीरगंज थाना क्षेत्र केनगरिया सादात में कोयले से लदी मालगाड़ी के तीन डिब्बों में आग सुलगने लगी. कोयला लदी मालगाड़ी में आग की सूचना मिलने पर हड़कंप मच गया. आनन-फानन में फायर बिग्रेड की टीम मौके पर पहुंची और ओएचई लाइन बंद करवाकर उन डिब्बों में पानी डालना शुरू किया, जिनसे धुआं उठ रहा था. कई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका. घटना की जानकारी नगरिया सादात रेलवे स्टेशन के मास्टर रफीक अहमद ने कंट्रोल रूम को दी.

बताया जा रहा है कि कोयले से लदी मालगाड़ी शुक्रवार की सुबह 8:14 बजे मीरगंज के नगरिया सादात रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक के लूप लाइन पर खड़ी थी. तभी स्टेशन मास्टर ने बोगी से धुआं निकलता देखा. स्टेशन मास्टर ने कंट्रोल रूम को इंजन से लगे तीन वैगन से धुआं उठने की सूचना दी. सूचना मिलने पर फायर बिग्रेड की दो गाडियां मौके पर पहुंची. इस दौरान ओएचई लाइन की विद्युत आपूर्ति को पहले ही बंद करा दिया गया था. फायर कर्मियों ने किसी तरह तीनों वैगन में लगी आग पर काबू पाया.

नगरिया सादात रेलवे स्टेशन पर कोयला मालगाड़ी से निकलते धुएं पर काबू पाते फायर ब्रिगेड और आरपीएफ कर्मचारी.

लूप लाइन पर मालगाड़ी खड़ी होने के कारण 40 मिनट तक सवारी ट्रेनों का संचालन बाधित रहा. मालगाड़ी के चालक ने बताया कि उसे स्टेशन मास्टर ने सूचना दी थी कि वैगन से धुआं उठ रहा है. इसके चलते नगरिया सादात रेलवे स्टेशन पर उसने गाड़ी रोक दी. हालांकि, आग लगने की अभी कोई ठोस वजह सामने नहीं आ सकी है. संभावना जताई जा रही है कि कोयला रगड़ने की वजह से उससे चिंगारी निकली होगी और इसके नीचे के हिस्से में आग लग गई, जिससे धुआं उठने लगा. स्टेशन मास्टर रफीक अहमद ने बताया कि सुबह लूप लाइन पर गाड़ी खड़ी हुई थी तभी तीन बोगियों से धुआं निकलने लगा. इसकी सूचना फायर बिग्रेड को दी गई और उस पर काबू पा लिया गया है. तापमान अधिक होने से कोयले के अंदर दबाव बढ़ने से आग लगी होगी.

ये भी पढ़ेंःआगरा में बारिश से भरभराकर गिर गई 300 साल पुरानी हवेली, बच्ची समेत 2 की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details