उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जाली नोट छापने वाले 3 अभियुक्त गिरफ्तार, पुलिस ने ऐसे किया गिरोह का पर्दाफाश

By

Published : Jul 8, 2023, 9:52 AM IST

बरेली पुलिस ने नकली नोट छापने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने गिरोह के 3 सदस्यों को भी गिरफ्तार करने में सफलता मिली. हालांकि, इनका एक साथी मौके से फरार हो गया. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है.

बरेली में नकली नोट छापने वाला गिरोह गिरफ्तार
बरेली में नकली नोट छापने वाला गिरोह गिरफ्तार

बरेलीःजिले के सीबीगंज थाना पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी. शुक्रवार को पुलिस ने नकली नोट छापने वाले गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए 3 लोगों को गिरफ्तार कर लिया. इस दौरान पुलिस ने 70 हजार से अधिक के जाली नोट, कम्प्यूटर, प्रिंटर और अन्य उपकरण बरामद किए. इस दौरान गिरोह का एक सदस्य भागने में कामयाब रहा. ये गिरोह एक मकान में प्रिंटर के माध्यम से नकली नोट छाप कर उसे बाजार में चलाता था.

पुलिस अधीक्षक राहुल भाटी ने बताया कि शुक्रवार की देर शाम मुखबिर से इसकी जानकारी मिली थी. सूचना थी कि क्षेत्र के गोविंदपुर रोड पर एक निर्माणाधीन मकान के पास नकली नोट छापने वाला गिरोह मौजूद है. सूचना के आधार पर सीबीगंज थाने की पुलिस, एसओजी और सर्विलांस टीम मौके पर पहुंची. टीम ने मौके से रहमत अली और रहीम खान नाम के दो अभियुक्तों को पकड़ लिया. इस दौरान उनका एक साथी मौके से भागने में कामयाब रहा. पुलिस पूछताछ में उनके एक और साथी अब्दुल हुसैन के बारे में पता चला. पुलिस ने उसके घर पर छापा मारा कर अब्दुल हुसैन को गिरफ्तार कर लिया.

पुलिस अधीक्षक के अनुसार, टीम ने आरोपियों के कब्जे से 70,800 रुपये के जाली नोट, प्रिंटर, नकली नकली नोट बनाने वाले उपकरण और 2 मोबाइल बरामद किए हैं. नकली नोटों की संख्या 371 है. इनमें 100 और 500 के नोट शामिल हैं. पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि ये लोग प्रिंटर के माध्यम से 80 जीएसएम के पेपर पर जाली नोट छापते थे. फिलहाल पुलिस ये पता लगाने के प्रयास में जुटी है कि ये गिरोह कब से जाली नोट छाप रहा था. सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर शनिवार को जेल भेजा जाएगा. वहीं, पुलिस से जुड़े सूत्रों के अनुसार इनके द्वारा छापे गए जारी जाली नोटों की क्वालिटी अच्छी नहीं थी, जिसके चलते इस गिरोह का खुलासा हो गया.

ये भी पढ़ेंःदिनदहाड़े ज्वेलरी शोरूम में घुसकर बदमाशों ने की 20 मिनट तक लूटपाट, सर्राफा व्यापारियों में मचा हड़कंप

ABOUT THE AUTHOR

...view details